सम्मेद शिखर को लेकर हुई बैठक में हुए ये अहम फैसले
सम्मेद शिखर को लेकर हुई बैठक में हुए ये अहम फैसले
Share:

गिरिडीह: झारखंड के गिरिडीह सकल दिगंबर जैन समाज के लोगों की आज एक महत्वपूर्ण बैठक हुई। यह अहम बैठक बड़ा चौक स्थित जैन मंदिर में हुई। बैठक में सकल दिगंबर जैन समाज के विश्व प्रसिद्ध तीर्थस्थल सम्मेद शिखर मधुबन को पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित किए जाने के प्रस्ताव पर नाराजगी जताई गई। इस के चलते जैन समाज के अध्यक्ष रमेश शाह जैन, मंत्री लोकेश सेट्ठी, अशोक जैन, धीरज जैन, महेश जैन, बंटी जैन, राकेश जैन, अजय जैन, अंकित जैन, अविनाश सेट्ठी सहित जैन समाज के कई पदाधिकारी एवं सदस्य सम्मिलित हुए। 

मौजूद पदाधिकारी और सदस्यों ने कहा कि गिरिडीह के मधुबन के सम्मेद शिखर को जैन समाज का सर्वश्रेष्ठ तीर्थस्थल के तौर पर जाना जाता है। जहां देश के कई प्रदेशों के साथ विदेशों से भी तीर्थयात्री सालभर आते हैं। सम्मेद शिखर पारसनाथ मधुबन में भगवान पार्श्वनाथ सहित 20 तीर्थंकरों का वंदना करते हैं। ऐसे में इस विश्व प्रसिद्ध तीर्थस्थल को यदि प्रदेश सरकार पर्यटन स्थल के तौर पर विकसित करती है, तो इसका आक्रोश हर सरकार को झेलना होगा। 

हालांकि बैठक में यह खुशी भी जाहिर की गई कि बुधवार को जैन समाज के कई बड़े पदाधिकारी जैसे निर्मल जैन, गजेन्द्र जैन सहित अन्य पदाधिकारियों ने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से मुलाकात की है। जिस पर जैन समाज को विश्वास दिलाया गया कि सम्मेद शिखर को यथास्थिति बनाए रखने पर विचार किया जाएगा। बैठक में जैन समाज के पदाधिकारियों ने कहा कि अगले कुछ दिनों में प्रदेश सरकार फैसला नहीं लेती है तो शनिवार को गिरिडीह में सकल दिगंबर जैन समाज पूरे शहर में मौन जुलूस निकालेगा। जिसमें गिरिडीह के अतिरिक्त मधुबन, ईसरी, सरिया के जैन समाज के लोग सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि मौन जुलूस के पश्चात् समाज की ओर से मुख्यमंत्री एवं राज्यपाल के नाम डीसी को ज्ञापन सौंपा जाएगा। इस मामले की गंभीरता को देखते हुए झारखंड के पर्यटन सचिव मनोज कुमार ने डीसी गिरिडीह को निर्देश जारी किया है कि जैन तीर्थ और पारसनाथ सर्किट में मांसाहार, मटन एवं शराब बैन रहे।

कड़कड़ाती ठंड में कुत्ते के 9 पिल्लों को पानी में डुबोकर मार डाला, पति-पत्नी पर केस दर्ज

सुशासन दिवस के मौके पर 25 दिसंबर को लगेगा आयुष मेला

NCR पहुंची भारत जोड़ो यात्रा, कल दिल्ली पहुंचेंगे राहुल, फिर 9 दिनों का 'महाब्रेक'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -