ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई ये बड़ी फ़िल्में, टाइटैनिक का नाम सबसे आगे
ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुई ये बड़ी फ़िल्में, टाइटैनिक का नाम सबसे आगे
Share:

2022 में होने वाले 94वें अकेडमी अवॉर्ड्स में, दो मूवी ऐसी हैं जिनके पास इतिहास रचने का खास अवसर मिला है। 'द पावर ऑफ द डॉग' और 'ड्यून' दोनों को कई कैटेगरी में नामांकन हासिल कर लिया है। मूवी इतिहास में केवल चार मूवीज ऐसी हैं जिन्होंने 10 या उससे अधिक ऑस्कर अवॉर्ड जीते हैं। तो चलिए जानते हैं ऑस्कर में अबतक कौन सी फिल्मों ने सबसे अधिक पुरस्कार अपने नाम कर लिए है।

फिल्म का नाम - द लॉर्ड्स ऑफ द रिंग्स: द रिर्टन ऑफ द किंग  
अवॉर्ड्स - 11

'लॉर्ड ऑफ द रिंग्स' फ्रैंनचाइजी की तीसरी और आखिरी मूवी 'द लॉर्ड्स ऑफ द रिंग्स: द रिर्टन ऑफ द किंग' साल 2004 के 76वें अकैडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेटेड हुई है। इसमें उसने 11 नामांकन हासिल किए थे और सभी जीते भी थे। 

फिल्म का नाम - बेन हर (1995)
अवॉर्ड्स - 11 

1959 की ऐतिहासिक फिल्म बेन-हर को 11 कैटिगरी में नामांकन प्राप्त हुआ था और सभी जीते भी थे। बेन-हर एक यहूदी की कहानी है। यह अब तक की सर्वश्रेष्ठ ग्लैडीएटर मूवीज में से एक है।

फिल्म का नाम - टाइटैनिक (1997)
अवॉर्ड्स - 11 

बेस्ट फिल्म के साथ-साथ कुल 11 अकैडमी अवॉर्ड जीतने वाली तीन मूवीज  में से पहली 1997 में आई मूवी टाइटैनिक है। इस मूवी में लियोनार्डो डिकैप्रियो और केट विंसलेट ने मुख्य भूमिका अदा की थी। 

फिल्म का नाम - वेस्ट साइड स्टोरी (1961)
अवॉर्ड्स - 10

60 के दशक में बनी ये मूवी 'रोमियो और जूलियट' की कहानी से इंस्पायर बताई जाती है। इसमें न्यूयॉर्क के दो स्ट्रीट गैंग हैं जो एक-दूसरे से नफरत करते हैं, लेकिन इनमें से दो को आपस में प्रेम देखने के लिए मिलता है। वेस्ट साइड स्टोरी ने नामांकित किए गए 11 पुरस्कारों में से 10 पुरस्कार अपने नाम कर चुकी है। 

इन अभिनेत्रियों ने कई बार अपने नाम किया ऑस्कर अवॉर्ड

ख़राब मौसम के चलते रद्द हुआ माइली साइरस का ये खास इवेंट

केवल इंग्लिश ही नहीं बल्कि कई भाषाओं में रिलीज होगी ‘Moon Knight’

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -