शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 5 जूस
शुगर कंट्रोल करने के लिए पिएं ये 5 जूस
Share:

डायबिटीज को कंट्रोल में रखना आसान काम नहीं है। इसके लिए बहुत मुश्किल होती है। जी हाँ और इससे प्रभावित व्यक्ति को अपने आहार पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। हालाँकि अगर आप अपने डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं, जो ब्लड में शुगर का स्तर काफी ज्यादा बढ़ा सकती है। जी हाँ और इससे शरीर में कई अन्य तरह की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि डायबिटीज में फलों से तैयार जूस भी न पीने की सलाह दी जाती है?

जी हां, सबसे खासतौर पर बाजार में मौजूद फ्रूट जूस शुगर मरीजों को न पीने की सलाह दी जाती है। जी दरअसल, इनमें फाइबर की मात्रा कम और शुगर की अधिकता होती है, इस वजह से जूस के बजाय ताजे फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, अगर आप डायबिटीज में जूस का सेवन करना चाहते हैं, तो आप इन जूस का सेवन कर सकते हैं जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं।

करेले का जूस- करेले का जूस डायबिटीज मरीजों के लिए काफी बेहतरीन जूस माना जाता है। जी हाँ और यह जूस शरीर में ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करके रखती है। जी दरअसल, करेले में एंटी-डायबिटीक गुण पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी होते हैं। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ ही यह ब्लड शुगर को कम करने वाले जूस में से एक है।

आंवला जूस- डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए आंवला असरदार जूस है। जी दरअसल शुगर में इसके पीने के लिए 2 चम्मच आंवले का रस लें और इसके बाद इसमें एक चुटकी हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इस रस का साथ सुबह-शाम सेवन करें। जी दरअसल नियमित रूप से इस जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

पालक का जूस- शुगर रोगियों को पालक के जूस का सेवन करना चाहिए। जी दरअसल, पालक में फोलेट, डायटरी फाइबर, विटामिन ए, विटामिन बी, सी, ई और के इत्यादि भरपूर रूप से पाए जाते हैं। इसी के साथ आपको पता होगा फाइबर पाचन को दुरुस्त करता है और साथ ही मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट कर सकता है।

कुम्हड़ा फल का जूस (Ash Gourd Juice)- डायबिटीज रोगी कुम्हड़ा के फल (Ash Gourd) से तैयार जूस का सेवन कर सकते हैं। इसको पेठा कहते हैं और इस जूस के सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल रहती है।

लौकी का जूस- डायबिटीज से ग्रसित मरीज लौकी का जूस भी पी सकते हैं। इसके सेवन ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है। इसी के साथ ही यह वजन को भी नियंत्रित कर सकता है। अगर आप शुगर के साथ-साथ बढ़ते वजन से परेशान हैं, तो लौकी का जूस पी सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

वैज्ञानिक निमोनिया की वैक्सीन पर कर रहे है शोध

रात में भूल से भी नहीं खाना चाहिए खीरा, हो सकती हैं ये समस्याएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -