ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स
ब्लड प्रेशर को रखना है कंट्रोल तो डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स
Share:

दुनियाभर में अधिकतर लोग हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित होते हैं। जी हाँ, दुनियाभर में आपको हज़ारों नहीं लाखो लोग ऐसे मिलेंगे जो हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं। हालाँकि अगर इससे रहत पाना है तो अपने जीवनशैली में बदलाव की जरूरत होती है। जी दरअसल ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप कौन से फूड्स डाइट में शामिल कर सकते हैं इस बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जिन्हे अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लें तो आप स्वस्थ रह सकते हैं और आपका ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहेगा। आइए बताते हैं इनके बारे में।

हरी पत्तेदार सब्जियां - इन सब्जियों में विटामिन के, सी, फोलेट, पोटैशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व होते हैं। जी दरअसल यह सभी सब्जियां ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती हैं। इसी के साथ यह सभी पाचन तंत्र को स्वस्थ रखती हैं।

दाल - दाल प्रोटीन का एक बेहतरीन सोर्स हैं। जी हाँ और इनमें आयरन और जिंक भी होता है। इसी के साथ दालों का सेवन शरीर को कई तरह के पोषक तत्व प्रदान करता है। आप सभी को बता दें कि दालों और बींस का सेवन ब्लड प्रेशर लेवल को कंट्रोल में रखता है। इस वजह से जिन लोगों को ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रखना हो उनको इसका सेवन करना चाहिए।


केले - केला एक बहुत ही स्वादिष्ट फल है। जी दरअसल ये पोटैशियम से भरपूर होता है। आप इसका सेवन कई तरह से कर सकते हैं। जी हाँ और आप इसे चाट, शेक और स्मूदी के रूप में डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है।


चुकंदर - चुकंदर में नाइट्रिक ऑक्साइड की मात्रा अधिक होती है। जी दरअसल यह ब्लड वेसेल्स को खोलने और फ्लो को बेहतर बनाने में मदद करता है। जी हाँ और इसे आप अपनी डाइट में जूस के रूप में शामिल कर सकते हैं।

इन 4 तरह के फूड्स होते हैं किडनी में पथरी का कारण

रोज शंख बजाने से होते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ती है आंखों की रोशनी

सिरदर्द, पेटदर्द भी है बच्चों में डिप्रेशन के लक्षण, इस तरह से उसे बचा सकते हैं आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -