शादी के बाद कई सालों तक सूनी थी गोद, अब महिला ने एक साथ दिया 4 बच्चों को जन्म
शादी के बाद कई सालों तक सूनी थी गोद, अब महिला ने एक साथ दिया 4 बच्चों को जन्म
Share:

टोंक: राजस्थान के टोंक (Tonk) से एक अनोखी घटना सामने आई है यहाँ एक गर्भवती महिला ने एक साथ चार बच्चों को जन्म दिया. घटना वजीरपुरा गांव की है. महिला की शादी 4 वर्ष पहले हुई थी. शादी के पश्चात् से ही वह गर्भवती नहीं हो पा रही थी. अब एक साथ 4 बच्चे हुए तो परिवार खुशी से झूम उठा. निजी चिकित्सालय की डॉक्टर शालिनी अग्रवाल ने बताया कि रविवार शाम को महिला को उनके अस्पताल लाया गया.

देर रात महिला को प्रसव पीड़ा उठी. जिसके पश्चात् महिला की डिलीवरी करवाई गई. सोमवार प्रातः 5 बजकर 51 मिनट पर महिला ने पहले बच्चे को जन्म दिया. फिर एक-एक करके अगले चार मिनट में तीन तथा शिशुओं को जन्म दिया. इन चार बच्चों में दो लड़के और दो लड़कियां हैं. चारों शिशु पूरी तरह स्वस्थ हैं. फिलहाल सभी शिशुओं और मां को चिकित्सालय के मातृ एवं शिशु स्वास्थ केंद्र स्थित चिकित्सा ईकाई में भर्ती कराया गया है. डॉ. शालिनी ने बताया कि विवाहिता को जांच के पश्चात् गर्भधारण के दूसरे माह ही बता दिया गया था कि उसके गर्भ में चार भ्रूण विकसित होने वाले हैं. 4 महीने पश्चात् गर्भपात की संभावना के मद्देनजर विशेष प्रकार की तकनीक से किरण के गर्भाशय को इस तरह सील कर दिया गया था कि उसे केवल जांच के वक़्त खोला जा सके.

मेडिकल साईंस में जुड़वां बच्चों या फिर तीन बच्चों के एक साथ जन्म लेने के मामले तो बहुधा देखने को मिल जाते हैं. मगर 4 बच्चों के एक साथ पैदा होने के मामले यदा कदा ही सुनने व देखने को मिलते हैं. डॉक्टर बताते हैं कि 10 लाख प्रसवों में से एक ही मामला ऐसा होता है जब चार शिशु एक साथ जन्म लेते हों. कई मामलों में तो चार में से एक या दो की मौत तक हो जाती है. मगर इस मामले में चारों शिशु स्वस्थ हैं.

मुंबई: सांताक्रूज़ के गैलेक्सी होटल में भड़की भीषण आग, 3 लोगों की जिन्दा जलकर मौत

कांग्रेस का आरोप- भाजपा सरकार के दौरान कोरोना महामारी में हुई थी गड़बड़ी, सिद्धारमैया सरकार ने बिठाई जांच

कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम को कोर्ट ने दी फ्रांस-UK जाने की अनुमति, घोटालों के 4 मामलों में हैं आरोपी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -