कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम को कोर्ट ने दी फ्रांस-UK जाने की अनुमति, घोटालों के 4 मामलों में हैं आरोपी
कांग्रेस नेता कार्ति चिदंबरम को कोर्ट ने दी फ्रांस-UK जाने की अनुमति, घोटालों के 4 मामलों में हैं आरोपी
Share:

नई दिल्ली: विशेष न्यायाधीश एमके नागपाल ने घोटालों से जुड़े 4 मामलों में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कार्ति चिदंबरम को राहत दे दी है। मामलों की जांच केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) और प्रवर्तन निदेशालय (ED) द्वारा की जा रही है। 25 अगस्त को पारित एक आदेश में न्यायाधीश ने कहा है कि कोर्ट के निर्देश इस मामले में चल रही किसी भी आगे की जांच के रास्ते में नहीं आएंगे।

अपनी याचिका में, कार्ति चिदंबरम ने दावा किया कि उन्हें 18 से 24 सितंबर तक सेंट ट्रोपेज़, फ्रांस में आयोजित होने वाले सेंट ट्रोपेज़ ओपन नामक एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय टेनिस टूर्नामेंट में भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया था, और फिर उन्हें अपनी बेटी से मिलने के लिए,  लंदन, यूके की यात्रा भी करनी थी, जो वहां काम करती है और रहती है। कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें लंदन में कुछ बैठकों और व्यावसायिक गतिविधियों में भाग लेने की भी आवश्यकता थी, क्योंकि उनकी कंपनी, टोटस टेनिस लिमिटेड, जो एटीपी टूर्नामेंट की सह-आयोजक है, यूके में शामिल की गई थी।

CBI के साथ-साथ ED की ओर से पेश वकील ने चिदंबरम के आवेदनों का विरोध किया। ED-CBI के वकील ने कहा कि, आवेदन के साथ संलग्न दस्तावेज़ फ्रांस में टूर्नामेंट के दौरान आवेदक की भौतिक उपस्थिति और वहां रहने की प्रस्तावित अवधि की आवश्यकता को उचित नहीं ठहराते हैं, साथ ही आवेदक को यूके में अपनी बेटी से मिलने की आवश्यकता या तात्कालिकता को भी उचित नहीं ठहराते हैं। वकील ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में चल रही जांच में चिदंबरम की ओर से असहयोग का दावा किया, साथ ही कहा कि कुछ नए सबूत भी सामने आए हैं जो दिखाते हैं कि उन्होंने लाभकारी स्वामित्व वाली या उनके नियंत्रण वाली कंपनी के कुछ शेयरों का निपटान कर दिया है और, इस प्रकार, "अपराध की आय को नष्ट कर दिया गया था।'' अदालत ने आरोपी कांग्रेस नेता को FDR या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से 1 करोड़ रुपये की सुरक्षा जमा राशि जमा करने का निर्देश दिया, और उसे इस अवधि के लिए अपनी यात्रा कार्यक्रम को औपचारिक बनाने और देश छोड़ने से पहले इसे रिकॉर्ड पर रखने का निर्देश दिया। इसमें उन स्थानों या होटलों का विवरण भी मांगा गया जहां वह ठहरेंगे और विदेश में उनके संपर्क नंबर भी मांगे गए।

चंद्रयान-3: अंतरिक्ष इतिहास में पहली बार हुआ चाँद की मिट्टी के तापमान का आकलन, ISRO ने ट्वीट कर दी जानकारी

'450 रुपए में सिलेंडर, राखी के लिए अतिरिक्त रुपए..', मध्य प्रदेश की बहनों को सीएम शिवराज ने दी बड़ी सौगातें

'मुझे अपने लिए कोई इच्छा नहीं, चुनाव से पहले पूरे विपक्ष को एकजुट करना चाहता हूँ..', नितीश कुमार का बड़ा बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -