प्रोपेगंडा पोर्टल ‘The Wire’ ने फिर फैलाया झूठ, पकड़े जाने पर चुपके से डिलीट की रिपोर्ट
प्रोपेगंडा पोर्टल ‘The Wire’ ने फिर फैलाया झूठ, पकड़े जाने पर चुपके से डिलीट की रिपोर्ट
Share:

नई दिल्ली: प्रॉपगेंडा और झूठ फैलाकर कई बार अपनी किरकिरी करवा चुकी वेबसाइट The Wire का एक और झूठ सामने आया है। इस झूठ के लिए प्रॉपगेंडा वेबसाइट ‘The Wire’ से भाजपा नेता देवांग दवे (Devang Dave) ने सार्वजनिक रूप से माफी की माँग की है। दरअसल ‘The Wire’ ने अपनी एक रिपोर्ट में तथाकथित ऐप ‘टेक फॉग (Tek Fog)’ को देवांग दवे से जोड़ दिया था। लेकिन, यह रिपोर्ट भी The Wire की दूसरी रिपोर्ट्स की तरह फर्ज़ी निकली और अब The Wire ने उस रिपोर्ट को डिलीट भी कर दिया है।

 

झूठ सामने आने के बाद, देवांग दवे ने इस संबंध में एक ट्वीट करते हुए विवादित वेबसाइट The Wire से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने की माँग की। ट्वीट में उन्होंने लिखा है कि, 'जिस तरह The Wire ने मुझ पर तथाकथित #TekFog ऐप बनाने और चलाने का इल्जाम लगाया, उसी तरह उन्हें सार्वजनिक तौर पर माफी माँगनी चाहिए। इस माफी को उन्हें घरेलू व अंतरराष्ट्रीय मीडिया घरानों से वैसे ही कवर करवाना चाहिए, जिस प्रकार से यह फर्ज़ी स्टोरी चलवाई गई थी।' बता दें कि ‘The Wire’ की इस फर्जी रिपोर्ट के सामने आने के बाद कई मीडिया घरानों ने इसे हाथों हाथ लिया था। अपने ट्वीट की आखिरी लाइन में भाजपा नेता देवांग दावे ने 'कानून इन सब का ध्यान रखेगा' तो लिखा, मगर अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि खुद पर फर्जी रिपोर्ट छापने के लिए देवांग दवे ‘The Wire’ के विरुद्ध कोई कानूनी कदम उठा रहे हैं या नहीं।

रिपोर्ट के अनुसार, अप्रैल 2020 के एक ट्वीट और फर्जी सूत्रों के आधार पर The Wire ने भाजपा नेता देवांग दवे को ‘टेक फॉग’ ऐप के पीछे का दिमाग बताते हुए कहा था कि ये ताकतवर ऐप सोशल मीडिया में अपने हिसाब से ट्रेंड्स चलाता है और आलोचकों के प्रति घृणा फैलाता है। रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया था कि इस ऐप के माध्यम से भाजपा सोशल मीडिया को नियंत्रित कर रही है। देवांग दवे ने उस वक़्त ही इस आरोप को ख़ारिज कर दिया था, मगर फिर भी The Wire ने बगैर किसी सबूत इस स्टोरी को चलाया। हालांकि, बाद में झूठ पकड़ा जाने पर उसे अपनी रिपोर्ट डिलीट करनी पड़ी। 

‘The Wire’ ने जनवरी 2022 में प्रकाशित किए गए ख़बर में दावा किया था कि इस ऐप के जरिए भाजपा कई व्हाट्सएप्प ग्रुप्स को ऑपरेट करती है और भाजपा विरोधी पत्रकारों को प्रताड़ित करने के साथ ही ट्विटर ट्रेंड्स भी हाईजैक करती है। इसके साथ ही, The Wire ने दावा किया था कि ये ऐप सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के तमाम सिक्योरिटी फीचर्स की धज्जियाँ उड़ा देता है। The Wire की इस फर्जी रिपोर्ट के अनुसार, इस ‘सुपरपावर’ ऐप के पास अमेरिका और NASA से भी अधिक शक्तियाँ हैं। रिपोर्ट में ये भी लिखा गया था कि व्हाट्सएप्प-ट्विटर एकाउंट्स को हैक करना इस ऐप के लिए बच्चों का खेल है। बता दें कि, The Wire पहले भी कई बार झूठी ख़बरें फैलाते हुए पकड़ा गया है, एक बार तो खुद तेलंगाना की एक कोर्ट ने विवादित पोर्टल को फटकार लगाते हुए अपने 14 फर्जी आर्टिकल्स को डिलीट करने का आदेश दिया था।  इसके अलावा कई बार The Wire पर कई बार झूठी ख़बरें चलाने के लिए FIR भी दर्ज हो चुकी है। 

राहुल गांधी का दावा निकला झूठा, इंडियन रेलवे के निजीकरण को लेकर कही थी ये बात

'भारत जोड़ो यात्रा' पर फिर लगेगा ब्रेक, राहुल गांधी करने जा रहे ये काम

भारत से नफरत, PAK से प्यार ? इंग्लैंड जीता तो पंजाब में लगे 'पाकिस्तान जिंदाबाद' के नारे, Video

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -