'मुस्लिमों की तरह ही सिख-ईसाई और दलित भी खुद पर हमला महसूस कर रहे', विदेश में बोले राहुल गाँधी
'मुस्लिमों की तरह ही सिख-ईसाई और दलित भी खुद पर हमला महसूस कर रहे', विदेश में बोले राहुल गाँधी
Share:

नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी 6 दिन के लिए अमेरिका आए हुए हैं। वह यहां 3 शहरों का दौरा करेंगे। इस बीच, बुधवार प्रातः सैन फ्रांसिस्को में राहुल गांधी ने भारतीयों से चर्चा की। जहां उन्होंने बीजेपी पर हमला बोला, वहीं उन्होंने मुस्लिमों पर हो रहे हमले का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि आज जो मुस्लिमों के साथ हो रहा है वो दलितों के साथ 1980 में हो चुका है। 

दरअसल, कैलिफोर्निया के सांता क्लारा में एक प्रोग्राम में राहुल गांधी लोगों के सवालों के जवाब दे रहे थे। इस के चलते उनसे बे एरिया मुस्लिम कम्युनिटी ने पूछते हुए कहा कि मुस्लिमों को आजकल धमकियां मिल रही हैं, जो पहले कभी नहीं देखा गया। इतना ही नहीं पहले जो कभी परिवर्तन नहीं हुए, आज कल किए जा रहे है। यहां तक कि मुस्लिम बच्चों को उन मामले में जेल भेजा जा रहा है, जिसे उन्होंने किया ही नहीं है। बे एरिया मुस्लिम कम्युनिटी ने कहा कि आप इस पर क्या विश्वास देना चाहते हैं? भारत में मुस्लिमों की स्थिति क्या है? आप क्या कदम उठाने वाले हैं? जिस से भारत सामान्य स्थिति में लौट सके? इसका जवाब देते हुए राहुल गांधी ने कहा कि मैं कह सकता हूं कि ‘नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान’। उन्होंने कहा कि इससे अच्छा तरीका और कुछ नहीं है। कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि मैं आपको गारंटी दे सकता हूं कि जैसा आप महसूस करते हैं वैसे ही सारे समुदाय महसूस कर रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मुसलमानों पर हमला हो रहा है तथा वह जो महसूस कर रहे हैं। मैं गारंटी दे सकता हूं कि सिख, ईसाई, दलित, आदिवासी भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज भारत में मुस्लिमों के साथ जो हो रहा है वहीं, 1980 के दशक में दलितों के साथ हुआ था। राहुल ने आगे कहा कि नफरत को नफरत से नहीं काटा जा सकता है। बल्कि नफरत को प्यार से दूर किया जा सकता है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि मैं आर्श्चचकित हूं कि भारत में कैसे नफरत बढ़ रही है। जबकि वहां के लोग बिल्कुल ऐसे नहीं है। वह एक दूसरे की सहायता करने में भरोसा रखते हैं। भारत में फैलती नफरत के पीछे कुछ सीमित लोग हैं। ये लोग कुछ लोगों को भड़काने का काम कर रहे हैं। यही लोग मीडिया को भी नियंत्रित कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हालांकि ऐसे लोगों का आंकड़ा अधिक नहीं है, लेकिन जितने हैं सब पैसों का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

'एक अदना सा नेता विदेशी धरती पर कर रहा PM का अपमान', राहुल गाँधी पर फूटा अनिल विज का गुस्सा

'भाजपा कार्यकर्ता ने दिलाई CSK को जीत...', ख़बरों में छाया इस नेता का बयान

'मुख्यमंत्री बनने जा रहे थे देवेंद्र फडणवीस और अपने जूनियर के मातहत डिप्टी सीएम हैं', संजय राउत ने कसा तंज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -