'G20 की सफलता ने हर भारतीय को गर्वित कर दिया..', भाजपा ने प्रस्ताव पारित कर की पीएम मोदी की सराहना
'G20 की सफलता ने हर भारतीय को गर्वित कर दिया..', भाजपा ने प्रस्ताव पारित कर की पीएम मोदी की सराहना
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार (13 सितंबर) को एक प्रस्ताव पारित कर G20 शिखर सम्मेलन की "ऐतिहासिक और अभूतपूर्व" सफलता के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की। उन्होंने व्यक्त किया कि भारत की G20 की अध्यक्षता को हमेशा "पीपुल्स G20" के रूप में मनाया जाएगा। पीएम मोदी ने दिन की शुरुआत में दिल्ली में भाजपा मुख्यालय में केंद्रीय चुनाव समिति (CEC) की बैठक की अध्यक्षता की। CEC ने मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनावों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। बैठक में बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अभिनंदन किया। 

अपने प्रस्ताव में, भाजपा संसदीय बोर्ड ने शिखर सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी द्वारा प्रदर्शित "त्रुटिहीन नेतृत्व और अटूट प्रतिबद्धता पर बहुत गर्व" व्यक्त किया। भाजपा ने कहा कि G20 दिल्ली शिखर सम्मेलन भारत के कूटनीतिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है और वैश्विक मंच पर भारत को कैसे देखा जाता है और उसके साथ कैसे जुड़ा है, यह एक परिवर्तनकारी क्षण का प्रतिनिधित्व करता है। प्रस्ताव में कहा गया है कि, "लोगों के प्रतिनिधियों के रूप में, हम अपने विश्वास पर दृढ़ हैं कि पीएम मोदी के नेतृत्व में, भारत लगातार विकास, सहयोग और वैश्विक नेतृत्व द्वारा चिह्नित एक पाठ्यक्रम तैयार करेगा, एक ऐसी विरासत तैयार करेगा जिसे आने वाली पीढ़ियां आशा और सकारात्मकता के साथ देखेंगी।" 

 

भाजपा ने इस बात पर जोर दिया कि भारत की G20 की अध्यक्षता को हमेशा "पीपुल्स G20" के रूप में मनाया जाएगा - जो वास्तव में लोगों द्वारा संचालित प्रयास और भारत की स्थायी भावना का एक प्रमाण है। इस पहल में 60 से अधिक शहरों ने 200 बैठकों की मेजबानी की, जिसमें 1.5 करोड़ लोगों की आश्चर्यजनक भागीदारी थी, जिससे यह सुनिश्चित हुआ कि "हमारे लोगों की आवाज़ इन महत्वपूर्ण चर्चाओं में गूंजती है, उन्हें जमीनी स्तर के दृष्टिकोण और आकांक्षाओं से भर दिया जाता है।"

G20 शिखर सम्मेलन में अर्थशास्त्र, भू-राजनीति और प्रौद्योगिकी सहित कई मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दुनिया भर के नेताओं को बुलाया गया। भाजपा के प्रस्ताव में एक व्यापक और दूरदर्शी जी20 नई दिल्ली घोषणापत्र तैयार करने के प्रयासों के लिए पीएम मोदी की सराहना की गई, जो राष्ट्रों को उनकी नीतियों को आकार देने में मार्गदर्शन करने के लिए तैयार है। भाजपा के प्रस्ताव में विकास का "मानव-केंद्रित" मॉडल पेश करने के लिए भी मोदी की सराहना की गई, जो पिछले वर्षों के पारंपरिक GDP-केंद्रित विकास प्रक्षेप पथ से परे है। यह मॉडल स्थिरता, समावेशिता और साझा समृद्धि पर जोर देता है, जो भाग लेने वाले देशों के बीच गहराई से प्रतिध्वनित होता है।

पर्यावरण संरक्षण के लिए एक वैश्विक जन आंदोलन, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर (DPI) और मिशन लाइफ जैसे प्रतिमानों की भारत की हिमायत को भी मान्यता दी गई। प्रस्ताव में इस बात पर प्रकाश डाला गया कि 2023 शिखर सम्मेलन को उस शिखर सम्मेलन के रूप में याद किया जाएगा जिसमें अफ्रीकी संघ को पूर्ण G20 सदस्यता प्रदान की गई थी, जो अंतरराष्ट्रीय निकायों में ग्लोबल साउथ से मजबूत प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के पीएम मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप था।

भाजपा के प्रस्ताव में स्थिरता प्रयासों को आगे बढ़ाते हुए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन में भारत के नेतृत्व का भी जश्न मनाया गया। उन्होंने प्रधान मंत्री के नेतृत्व में कई द्विपक्षीय बैठकों को स्वीकार किया, जिससे मौजूदा संबंध मजबूत हुए और सहयोग और वाणिज्य के नए रास्ते खुले। G20 शिखर सम्मेलन में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप आर्थिक गलियारे के जन्म को वैश्विक समृद्धि के लिए एक "वाटरशेड क्षण" कहा गया, जो लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए राष्ट्रों को एकजुट करता है। अंत में, बीजेपी संसदीय बोर्ड ने कहा, "जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता ने हर भारतीय के दिल में गर्व की गहरी भावना भर दी है।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकमाता देवी अहिल्या बाई होलकर को श्रद्धांजलि अर्पित की

फ्लैट बिक्री घोटाला: TMC सांसद नुसरत जहाँ से ED ने 6 घंटे तक की पूछताछ, जानिए क्या है पूरा मामला ?

जल जीवन मिशन घोटाला: प्यासा रह गया राजस्थान! गहलोत सरकार के अधिकारी के लॉकर से निकला 6 करोड़ का सोना

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -