भारत में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का दूसरा ट्रायल
भारत में शुरू हुआ कोरोना वैक्सीन का दूसरा ट्रायल
Share:

कोरोना महामारी के टीके को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं . यह चरण सोमवार से भारत बायोटेक के कोरोनावायरस वैक्सीन के द्वितीय चरण के नैदानिक परीक्षणों के लिए निर्धारित कियाजाने वाला है. हैदराबाद स्थित वैक्सीन निर्माता को स्वदेशी वैक्सीन उम्मीदवार कोवक्सिन के द्वितीय चरण के परीक्षणों के संचालन के लिए स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय के तहत केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन से अनुमति मिली . संयुक्त ड्रग्स नियंत्रक डॉ एस ईश्वरा रेड्डी ने भारत बायोटेक इंटरनेशनल को पत्र लिखकर द्वितीय चरण के परीक्षणों के निर्देशन के लिए संगठन की मंजूरी का संदेश दिया . BBV152 कोरोनावायरस वैक्सीन या Covaxin के इन परीक्षणों को 380 प्रतिभागियों पर टेस्ट किया जाएगा, जिन्हें वैक्सीन शॉट्स प्राप्त करने के बाद चार दिनों तक जांच करनी होगी .

पत्र के माध्यम से, संयुक्त ड्रग्स नियंत्रक ने कहा कि निदेशालय को स्वस्थ स्वयंसेवकों में पूरे निष्क्रिय सार्स-सीओवी-2 वैक्सीन (BBV152) की सुरक्षा, प्रतिक्रियात्मकता, सहनीयता और इम्यूनोजेनिसिटी का मूल्यांकन करने के लिए एक अनुकूली, निर्बाध चरण 1, इसके बाद चरण द्वितीय यादृच्छिक, डबल-ब्लाइंड, बहुकेंद्र अध्ययन नामक परीक्षण आयोजित करने में कोई समस्या नहीं आनी चाहिए. पत्र में उल्लेख किया गया है कि द्वितीय चरण के नैदानिक परीक्षण शुरू करने के अनुमोदन के लिए भारत बायोटेक के अनुरोध की जांच 3 सितंबर को वर्चुअल मीटिंग के माध्यम से आयोजित विषय विशेषज्ञ समिति (COVID-19) विशेषज्ञों के परामर्श से की गई थी .

"हम बता दें कि विषय प्रस्ताव एसईसी (COVID-19) 03-09-2020 को आभासी बैठक के माध्यम से आयोजित विशेषज्ञों के साथ परामर्श में जांच की थी, जिसमें समिति 380 प्रतिभागियों के साथ नैदानिक परीक्षणों के द्वितीय चरण के संचालन के लिए सिफारिश की शर्त रखी गई है कि प्रतिभागियों की स्क्रीनिंग के लिए समय 4 दिनों के लिए संशोधित किया जाना चाहिए,". टीके के चरण मैं नैदानिक परीक्षण 15 जुलाई को देश भर में 12 केंद्रों पर शुरू हुआ, जहां स्वस्थ स्वयंसेवकों को  14 दिनों के अंतराल के साथ टीकाकरण शॉट्स की दो खुराक दिलाई गई . 375 स्वयंसेवकों पर ये परीक्षण अभी भी जारी कर दिया गया हैं.

देश में कोरोना के मामलों में अब तक की सबसे बड़ी उछाल, एक दिन में 90 हज़ार केस

माता वैष्णोदेवी के भक्तों के लिए बड़ी खुशखबरी, श्राइन बोर्ड ने बढ़ाया श्रद्धालुओं का कोटा

ओवैसी ने पीएम मोदी पर साधा निशाना, कही ये बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -