एयरपोर्ट पर यात्रियों को छोड़कर चला गया पायलट, बोला- 'मेरी ड्यूटी खत्म...'
एयरपोर्ट पर यात्रियों को छोड़कर चला गया पायलट, बोला- 'मेरी ड्यूटी खत्म...'
Share:

जयपुर: रविवार की सुबह दिल्ली में वर्षा हो रही थी। इसके कारण अंतरराष्ट्रीय एवं घरेलू उड़ानों की लैंडिग और टेक ऑफ में बहुत दिक्कत हो रही थी। मौसम में खराबी की वजह से लंदन से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI-112 को दिल्ली में उतरने की अनुमति नहीं दी गई। ऐसे में फ्लाइट आसमान में घूमने लगी। लगभग 10 मिनट बाद इसे जयपुर की तरफ मोड़ दिया गया। एयर इंडिया की फ्लाइट के पश्चात् बहरीन से दिल्ली आने वाली गल्फ एयर की फ्लाइट GF-13, दुबई से दिल्ली आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI-948, गुवाहाटी से दिल्ली आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-8169 और पुणे से दिल्ली आने वाली फ्लाइट SG-8184 को भी जयपुर डायवर्ट कर दिया गया।

वही इनके अतिरिक्त बहरीन से दिल्ली आने वाली गल्फ एयर की फ्लाइट GF-13, दुबई से दिल्ली आने वाली एयर इंडिया की फ्लाइट AI-948, गुवाहाटी से दिल्ली आने वाली स्पाइसजेट की फ्लाइट SG-8169 और पुणे से दिल्ली आने वाली फ्लाइट SG-8184 को भी जयपुर डायवर्ट कर दिया गया। जयपुर एयरपोर्ट से जुड़े सूत्रों के अनुसार, लगभग 2 घंटे पश्चात् दिल्ली एटीसी से क्लीयरेंस मिलने के बाद एक-एक कर फ्लाइट्स को रवाना किया गया। लेकिन, लंदन से दिल्ली आ रही एयर इंडिया की फ्लाइट AI-112 लगभग 3 घंटे तक रवाना नहीं हुई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि फ्लाइट के पायलट ने यह बोलते हुए प्लेन को दिल्ली ले जाने से मना कर दिया कि उसकी ड्यूटी का वक़्त समाप्त हो चुका है तथा अब वह इस फ्लाइट को नहीं उड़ाएगा। इतना कहने के बाद पायलट फ्लाइट से उतर गया। 

वही पायलट के इस फैसले की वजह से प्रातः 4 बजे दिल्ली पहुंचने वाली फ्लाइट कई घंटो तक जयपुर हवाईअड्डे पर खड़ी रही। फ्लाइट में बैठे यात्री परेशान हो गए। लगभग 5 घंटे तक परेशान रहने के बाद प्लेन में उपस्थित कुल 350 यात्रियों में से कुछ को सड़क मार्ग से दिल्ली भेजा गया। विमान को दिल्ली पहुंचाने के लिए दूसरे क्रू की व्यवस्था की गई तथा बचे हुए पैसेंजर को फ्लेन से दिल्ली भेजा गया। हालांकि, एयर इंडिया ने अपने ऑफिशियल बयान में कहा है कि मामले का तथ्य यह है कि दिल्ली में खराब मौसम और खराब दृश्यता की वजह से लंदन-दिल्ली AI112 उड़ान को सुबह 4 बजे जयपुर उतरने के लिए डायवर्ट किया गया था। जब विमान दिल्ली के मौसम में सुधार होने एवं उड़ान भरने की प्रतीक्षा कर रहा था, कॉकपिट चालक दल फ्लाइट ड्यूटी टाइम लिमिटेशन (FDTL) के तहत आ गया। यह उड़ान ड्यूटी समय सीमा है। नियामक अफसरों द्वारा निर्धारित एफडीटीएल के तहत आने के पश्चात् पायलट उड़ान संचालित नहीं कर सकते। एयर इंडिया अपने यात्रियों और चालक दल की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देता है तथा संचालन नियमों का कड़ाई से पालन करते हुए उड़ान संचालित करने के लिए तत्काल चालक दल के एक नए समूह की व्यवस्था करता है।

'गोली मारकर लोगों की हत्या कर रही BSF..', सुरक्षाबलों पर ही सीएम ममता बनर्जी ने लगा दिया बड़ा आरोप

ट्रैकिंग के दौरान अचानक खाई में गिरे बिहार गन्ना विभाग के ज्वाइंट सेक्रेटरी, हुई मौत

'भारत-अमेरिका की दोस्ती, दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण रिश्ता..', राष्ट्रपति बाइडेन ने शेयर किया पीएम मोदी के साथ अपना Video

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -