बेहद खतरनाक है कोरोना का नया वैरिएंट, अब तक 30 बार बदल चुका है रूप
बेहद खतरनाक है कोरोना का नया वैरिएंट, अब तक 30 बार बदल चुका है रूप
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से एक बार फिर पूरे विश्व में चिंता बढ़ गई है. जब कई देशों में कोरोना के केस अब कम होने शुरू हो गए थे, तब फिर एक नए वैरिएंट ने हर किसी को भयभीत कर दिया है. ये नया वैरिएंट साउथ अफ्रीका में पाया गया है. कहा जा रहा है कि ये बहुत तेजी से फैलता है और इसका म्यूटेशन 30 से ज्यादा बार हो चुका है. इस वैरिएंट को B.1.1.529 नाम दिया गया है.

इस वैरिएंट को लेकर पूरी दुनिया अलर्ट हो गई है. भारत सरकार ने भी सभी राज्यों को सतर्क रहने के लिए कहा है. गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस के नए वैरिएंट से प्रभावित देशों से आ रहे लोगों की स्क्रीनिंग के निर्देश जारी किए. भारत आने वाले तमाम अंतरराष्ट्रीय मुसाफिरों की कोरोना जांच कराई जाएगी. हाल ही में वीजा पाबंदी में छूट और इंटरनैशल ट्रैवल में रियायत दी गई थी, ऐसे में इसको लेकर खास सावधानी बरती जा रही है. रैपिड टेस्टिंग पर भी पूरा जोर दिया जा रहा है.

लगातार म्यूटेट हो रहे इस वैरिएंट ने विश्व स्वास्थय संगठन (WHO) के साथ वैज्ञानिकों की भी चिंता बढ़ा दी है. 30 से अधिक बार म्यूटेशन यानी रूप बदलना सबसे बड़ी खतरे की घंटी है. दूसरी लहर में डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरिएंट इसी तरह म्यूटेट होकर बेहद घातक साबित हुआ था. सबसे चिंता की बात यह है कि मौजूदा वैक्सीन इस वैरिएंट के खिलाफ असरदार है या नहीं, इसकी रिर्सर्च की जा रही है. इसमें समय लग सकता है. ऐसे में यह आशंका जाहिर की जा रही है कि तब तक यह वैरिएंट कहर ना बरपाना शुरू कर दे.

धरती पर मंडरा रहा एलियन का खतरा! ये एक लापरवाही बनेगी वजह

जानिए आज क्या है पेट्रोल-डीजल का भाव?

राष्ट्रीय दुग्ध दिवस: जाने इस दिन के बारे में

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -