धरती पर मंडरा रहा एलियन का खतरा! ये एक लापरवाही बनेगी वजह
धरती पर मंडरा रहा एलियन का खतरा! ये एक लापरवाही बनेगी वजह
Share:

मेलबर्न: दूसरी दुनिया के लोगों यानी एलियंस के अस्तित्व को लेकर अब तक कोई खास रिपोर्ट्स हाथ नहीं आई है, मगर एलियंस को लेकर कई तरह के अनुमान लगाए जाते है.  वहीं यह भी कहा जा रहा है कि धरती से बाहर अंतरिक्ष (Space) में मौजूद एलियंस और अन्य जीव धरती के लिए बड़ा संकट है. ये जीव धरती पर भविष्य में हमला कर देंगे और जिसकी अहम् वजह होगी धरती वासियों की बायो सिक्योरिटी (Bio Securtity Threat) में कमी.

हाल ही में वैज्ञानिकों ने यह भी दावा किया है कि अभी तक एलियंस या बाह्य जीवों का धरती पर हमला करना सिर्फ एक कल्पना ही थी. लेकिन अब जल्द ही ये कल्पना हकीकत से परिवर्तित कर देंगे. ऐसा बायो सिक्योरिटी में लापरवाही की वजह से हो सकता है. बायोसाइंस में पब्लिश इस रिसर्च को मेलबर्न के एडिलेड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं द्वारा किया गया. शोधकर्ताओं  का कहना है कि स्पेस इंडस्ट्री के कारण फ्यूचर में बायो सिक्योरिटी रिस्क से ज्यादा जोखिम होने की आशंका है और ये बायो रिस्क लाइव जीवों के लिए संकट दायक हो सकता है.

शोधकर्ताओं ने जैव सुरक्षा उपायों के महत्त्व को भी समझाया है, शोधकर्ताओं ने स्पेस इंडस्ट्री द्वारा सामना किए जाने वाले संभावित जैव सुरक्षा जोखिमों की ज्यादा पहचान करने का भी आह्वान कर दिया है. उन्होंने बोला है कि बेहतर जैव सुरक्षा उपायों के अभाव में अंतरिक्ष में जाने वाले लोग अलौकिक जीवों को जाने-अनजाने वापस पृथ्वी पर लाने वाले है. वैज्ञानिकों ने दी चेतावनी जारी की है कि अंतरिक्ष में बढ़ते वेस्ट से पृथ्वी के चारों ओर शनि जैसा वलय बन सकता है और ये पृथ्वी पर सांस लेने वाले जीवों और इंसानों के लिए बहुत ही ज्यादा खतरनाक हो सकता है.

इंसानों ने जीवों को दूर-दराज के इलाकों में पहुंचाया: जहां इस बात का पता चला है कि पृथ्वी से अंतरिक्ष में जीवों की आवाजाही या अंतरिक्ष से पृथ्वी पर जीवों का आगमन अंतरिक्ष जैव सुरक्षा से ही जुड़ा हुआ है. अंतरिक्ष में जाने वाले लोगों ने ही जीवों को दूरदराज तक पहुंचाया है.

अफगानिस्तान का निर्यात तीन महीने में 132 फीसदी बढ़ा: प्रवक्ता

पाकिस्तानी पुलिस ने चार लोगों को हिरासत में लिया

रूस ने नेटफ्लिक्स के खिलाफ जांच शुरू कीAFDB ने मोरक्को की मदद के लिए 135 मिलियन अमरीकी डालर के ऋण को मंजूरी दी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -