राष्ट्रीय दुग्ध दिवस: जाने इस दिन के बारे में
राष्ट्रीय दुग्ध दिवस: जाने इस दिन के बारे में
Share:

नई दिल्ली: शुक्रवार, 26 नवंबर को, गुजरात के आणंद में राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (एनडीडीबी) परिसर में 'मिल्क मैन' के रूप में जाने जाने वाले डॉ वर्गीज कुरियन के जन्म शताब्दी के सम्मान में 'राष्ट्रीय दुग्ध दिवस' मनाया जाएगा। भारत' डेयरी क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान और अमूल की स्थापना के लिए।

पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की एक विज्ञप्ति के अनुसार, इस कार्यक्रम का आयोजन पशुपालन और डेयरी विभाग, एनडीडीबी और डॉ कुरियन द्वारा स्थापित अन्य संस्थानों द्वारा किया जाएगा। 2014 से, 26 नवंबर को 'राष्ट्रीय दुग्ध दिवस' के रूप में मनाया जाता है, जो डॉ. कुरियन के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है, जिन्हें व्यापक रूप से भारत की श्वेत क्रांति के जनक के रूप में माना जाता है। कम ही लोग जानते हैं कि कुरियन ने 30 या तो किसान संचालित संस्थानों की स्थापना भी की थी।

केंद्रीय पशुपालन और डेयरी मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला, गुजरात के धामरोद और कर्नाटक के हेसरघट्टा में आईवीएफ लैब का उद्घाटन और शुभारंभ करेंगे। देशी गाय/भैंस की नस्लों को पालने वाले सर्वश्रेष्ठ डेयरी किसान, सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन, और देश में सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी समिति (डीसीएस)/दूध उत्पादक कंपनी/डेयरी किसान उत्पादक संगठन के विजेताओं को भी रूपाला से राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार मिलेगा। घोषणा के अनुसार, विभाग का 'प्रतिष्ठित सप्ताह', जिसमें सप्ताह भर चलने वाला आजादी का अमृत महोत्सव शामिल है, का समापन राष्ट्रीय दुग्ध दिवस के उपलक्ष्य में होगा।

मोनालिसा ने कराया ऐसा फोटोशूट कि देखकर यूजर्स बोले- 'आज तो आपने दिल ही जीत लिया'

ऑउटफिट के कारण एक बार फिर निशाने पर आई निया शर्मा, ट्रोलर्स बोले- बहन ये भी उतार दो...

यूपी चुनाव से पहले मायावती को बड़ा झटका, विधान मंडल दल के नेता शाह आलम ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -