कोल्हापुर: गणेश विसर्जन का इससे शानदार तरीका नहीं देखा होगा, Video देख आप भी कहेंगे 'वाह'
कोल्हापुर: गणेश विसर्जन का इससे शानदार तरीका नहीं देखा होगा, Video देख आप भी कहेंगे 'वाह'
Share:

कोल्हापुर: महाराष्ट्र के कोल्हापुर में आज 5 दिवसीय परिवार गणपति बप्पा को विदाई दी जा रही है. इसके लिए नगर निगम ने अनूठी व्यवस्था की है और ईरानी खदान के पास एक स्वचालित मशीन लगाई है। मशीन के माध्यम से गणेश प्रतिमाओं को पानी में छोड़ा जा रहा है। यह अलग प्रयोग राज्य में पहली बार हो रहा है और ईरानी खदान में 83 लाख रुपये की लागत से यह सिस्टम लगाया गया है. इस मशीन का कल सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया था और इसका उपयोग भी आज से शुरू हो गया है।

 

प्रशासक डॉ. कादंबरी बालकवड़े ने कोल्हापुर के लोगों से पर्यावरण हितैषी तरीके से गणेश विसर्जन करने की अपील की है. कोल्हापुर में पिछले दो-तीन साल से इको फ्रेंडली गणेशोत्सव मनाया जा रहा है। कोल्हापुर के लोग पर्यावरण हितैषी तरीके से गणपति बप्पा के विसर्जन की ओर रुझान दिखा रहे हैं। इसके चलते नगर निगम प्रशासन शहर के विभिन्न स्थानों पर इको फ्रेंडली गणेश विसर्जन कुंड रख रहा है। दिन भर कोल्हापुर के निवासी अपने नजदीकी कुंड में जाकर गणेश का विसर्जन करते हैं और उसके बाद इन सभी गणेश प्रतिमाओं को नगर निगम ईरानी खान के पास लाता है और मूर्तियों को खदान में विसर्जित कर दिया जाता है। 

इसके चलते काम में तेजी लाने और मूर्ति को सुरक्षित विसर्जित करने के लिए नगर निगम की ओर से गणेश प्रतिमा को विसर्जित करने के लिए यहां स्वचालित मशीन लगाई गई है. यह लगभग 83 लाख रुपये की लागत वाला एक स्वचालित उपकरण है, जिसके माध्यम से गणेश मूर्तियों को पानी में छोड़ा जा रहा है। राज्य में यह पहला प्रयोग है और इससे गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन तेज और सुरक्षित तरीके से किया जाएगा. डिवाइस की विशेषताएं क्या हैं? - इस मशीन से खदान में 35 फीट तक विसर्जन तकनीक, 'एक गणेश प्रतिमा को एक सेकंड में विसर्जित किया जा सकता है'

लखीमपुर हिंसा: आशीष मिश्रा की जमानत याचिका पर 26 सितम्बर को होगी सुनवाई

राजस्थान सरकार को अल्पसंख्यक विरोधी बताने पर उर्दू टीचर सस्पेंड

दिल्ली में हुई नितीश और केरजीवाल की मुलाकात, भाजपा के खिलाफ विपक्ष की लामबंदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -