ख़त्म होगा FASTag का झंझट, नितिन गडकरी ने बताया प्लान
ख़त्म होगा FASTag का झंझट, नितिन गडकरी ने बताया प्लान
Share:

नई दिल्ली: भारत में जल्द ही FASTag के झंझट से छुटकारा मिलने वाला है। इसके साथ ही टोल प्लाजा (Toll Plaza) भी पुरानी बात होने वाले हैं। दरअसल, सरकार नेशनल हाईवे से टोल हटाकर अब ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरे से टोल टैक्स (Toll Tax) की वसूली करने की रणनीति पर काम कर रही है। इसकी खबर सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने साझा की है। 

मिल रही एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, अभी टोल प्लाजा पर FASTag के माध्यम से टैक्स काटा जाता है। किन्तु जल्द ही ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरे ये काम करेंगे। कैमरे इन ऑटोमेटिक नंबर प्लेट को रीड करेंगे एवं टोल टैक्स का पैसा आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा। इस सिलसिले में जानकारी देते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि इस योजना पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर काम जारी है। उन्होंने कहा कि इस योजना को लागू करने के लिए कानूनी संशोधन पर भी विचार किया जाएगा। नितिन गडकरी ने कहा कि अब टोल प्लाजा को हटाने एवं नंबर प्लेट रीडर कैमरे लगाने की तैयारी है, जो वाहन चालकों से टोल टैक्स की वसूली करेंगे। रिपोर्ट के अनुसार, ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरों के माध्यम से टोल टैक्स की वसूली में लगने वाले वक़्त में कमी आएगी। गडकरी ने कहा कि हालांकि, इस परियोजना में कुछ अड़चनें भी सामने आ रही हैं, जिन्हें सुलझाने के लिए विचार किया जा रहा है। जैसे यदि नंबर प्लेट पर नंबर के अतिरिक्त कुछ और भी लिखा है, तो कैमरे को रीड करने में समस्या आ सकती है। गडकरी ने कहा कि इसके अतिरिक्त एक और बड़ी समस्या की बात करें तो टोल टैक्स नहीं देने वाले वाहन चालक को किस तरह से दंडित किया जाए, क्योंकि टोल टैक्स को स्किप करने वाले वाहन स्वामी को दंडित करने का कोई कानूनी प्रावधान अभी नहीं है। 

उन्होंने कहा कि इसे भी कानून के दायरे में लाने की आवश्यकता है। गडकरी ने इस बात पर भी जोर दिया कि जिन गाड़ियों में इस प्रकार के नंबर प्लेट नहीं होगी, उन्हें इसे लगावाने के लिए एक निश्चित वक़्त दिया जाएगा। सरकार की तरफ से टोल टैक्स कटौती के लिए FASTag को लागू करने के पश्चात् कटौती में लगने वाले समय के साथ टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइनों से भी बहुत हद तक निजात मिली है। फिलहाल, हाईवे पर लगभग 40,000 करोड़ रुपये के कुल टोल टैक्स में 97 प्रतिशत कलेक्शन FASTags से हो रहा है। जबकि, तीन प्रतिशत टैक्स कैश या कार्ड के माध्यम से वसूला जा रहा है। इस प्रक्रिया में लगने वाले वक़्त की बात करें तो FASTags के आने के बाद एक गाड़ी को टोल प्लाजा पार करने में लगभग 47 सेकेंड का औसत समय लगता है। पहले मैनुअल तरीके वसूली के चलते जहां प्रति घंटे एक टोल से एक घंटे में लगभग 112 वाहन गुजरते हैं, वहीं इस सुविधा के आने के पश्चात् एक घंटे में 260 से ज्यादा गाड़ियां सरलता से टोल पार कर लेती हैं।

कांग्रेस में इस्तीफों का दौर जारी, अब इस राष्ट्रीय प्रवक्ता ने छोड़ा पद

'हमने नहीं माँगा था राहुल गांधी का इस्तीफा..', कांग्रेस में मचे घमासान पर बोले आनंद शर्मा

'अगर बिल संविधान के खिलाफ हुआ, तो साइन नहीं करूंगा..', केरल सरकार को गवर्नर की चेतावनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -