फिलीपींस में हुआ रामलीला का भव्य आयोजन
फिलीपींस में हुआ रामलीला का भव्य आयोजन
Share:

जैसा कि हम जानते है की पीएम मोदी तीन दिवसीय फिलीपींस दौरे पर है. पीएम मोदी का फिलीपींस में भव्य स्वागत हुआ. आपको बता दे कि पीएम फिलीपींस में शुरू हुए दो दिवसीय आसियान शिखर सम्मेलन के भव्य उद्घाटन समारोह में संगीतमय रामायण सभी के लिए मुख्य आकर्षण रहा. वहां उपस्थित नोताओं ने रामायण कथा पर आधारित इस मन मोहक नृत्य-नाटिका का भरपूर आनंद उठाया.

रामायण कथा के मंचन ने भारत और कुछ अन्य सदस्य देशों के साथ फिलीपींस के सांस्कृतिक जुड़ाव को बेहद सुन्दरता से पेश किया. और अपनी कला से समा बांध दिया .

दस देशों वाले इस संगठन के शिखर सम्मेलन के लिए मनीला पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और अन्य आसियान देशों के नेताओं ने सांस्कृतिक केन्द्र में आयोजित भव्य उद्घाटन समारोह का लुत्फ उठाया.

रामायण का मंच बैले कंपनी राम हरी ने किया और दर्शक दीर्घा में मौजूद सभी लोगों से अपने काम के लिए प्रशंसा बटोरी.

बता दें कि पीएम मोदी ने सोमवार को फिलीपींस के लॉस बनोस के इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट का दौरा किया. इसका एक सेंटर जल्द ही वाराणसी में भी खुलेगा.

उन्होंने कहा कि  इस नृत्य-नाटिका को बैले फिलीपीन की एलिस रीस ने कोरियोग्राफ किया है. आसियान देशों में रामायण बहुत लोकप्रिय है. उन्होंने बहुत सुन्दर प्रस्तुति के लिए नृत्य-नाटिका के कलाकारों और अन्य लोगों को बधाई दी.

पीएम नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘आपको यह जानकर खुशी होगी कि आसियान के उद्घाटन समारोह में रामायण पर आधारित संगीतमय प्रस्तुति राम हरी भी शामिल है. रामायण के विभिन्न भागों को राम हरी में बहुत सुन्दर तरीके से मंचित किया गया है. यह हमारे गहरे ऐतिहासिक संबंधों और साझी विरासत को दिखाता है.’


फिलीपींस में रामायण को महारादिया लावना कहते हैं, जिसका अर्थ है राजा रावण. यहां का प्रसिद्ध नृत्य सिंगकिल भी रामायण पर ही आधारित है.

खतरे में है, चीन का महत्वाकांक्षी सिल्क रोड प्रोजेक्ट

खतरे में है, चीन का महत्वाकांक्षी सिल्क रोड प्रोजेक्ट

आडवाणी ने एक और विश्व खिताब किया अपने नाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -