लंबे समय से बीमार थी लड़की, जाँच करवाई तो पेट से निकली ऐसी चीज कि डॉक्टर भी रह गए दंग
लंबे समय से बीमार थी लड़की, जाँच करवाई तो पेट से निकली ऐसी चीज कि डॉक्टर भी रह गए दंग
Share:

देहरादून: अक्सर कई बार लोगों के पेट में ऐसी चीजें ऑपरेशन (Surgery) में निकलती हैं, जो सबको दंग कर देती हैं. ऐसी ही एक घटना देहरादून में देखने को मिली. यहां एक 17 वर्षीय लड़की के पेट से बालों के इतने बड़े गुच्छे ऑपरेशन (Surgery) के चलते निकले कि देखकर डॉक्टर दंग रह गए. चिकित्सकों ने उसका कामयाब ऑपरेशन कर दिया है.

प्राप्त हुई खबर के मुताबिक, जीजीआईसी राजपुर रोड में पढ़ने वाली एक विद्यार्थी बहुत लंबे वक़्त से बीमार चल रही थी. वह विद्यालय भी नहीं आ पा रही थी, ऐसे में विद्यालय प्रिंसिपल ने जब पता किया तो पता चला कि युवती के घर वाले बहुत निर्धन हैं. इस वजह से वह बच्ची का उपचार नहीं करवा पा रहे हैं. तत्पश्चात, प्रिंसिपल ने देहरादून के रोटरी क्लब एवं एक मेडिकल सेंटर से सहायता मांगी.

वही युवती को डॉक्टर को दिखाया गया. पेट में दर्द होने की समस्या होने के कारण सीटी स्कैन (CT Scan) कराया गया. तत्पश्चात, डॉक्टर ने बताया कि यदि जल्द ही उसका उपचार नहीं हुआ तो बच्ची की जान बचना कठिन है, लेकिन उपचार में एक लाख से अधिक खर्च आ रहा था, जो उसका परिवार चुकाने में असमर्थ था. टेस्ट में पता चला कि युवती को ट्राइको- बज़ार नाम की बीमारी है. इसमें जो मरीज मानसिक तौर पर स्टेबल नहीं होते, वे अपने ही बाल खाने लगते हैं. सीटी स्कैन में आया था कि मरीज के पेट में 12 बाई 6 सेंटीमीटर का बालों का गुच्छा तथा आंतों में 8 बाई 4 सेंटीमीटर का एक गुच्छा फंसा हुआ था. इसके कारण मरीज का पेट फूल रहा था तथा इन्फेक्शन (Infection) फैल रहा था. वही ऑपरेशन के पश्चात् बालिका को 3 से 4 दिन ICU में रखा गया. बालिका अब स्टेबल है. रोटरी क्लब देहरादून एवं मेडिकल सेंटर की मदद से बालिका का उपचार कराया गया. 

भारतीय अर्थव्यवस्था में 2021-22 की अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में 5.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई

मुंबई हवाई अड्डे पर 56 करोड़ रुपये की हेरोइन के साथ दक्षिण अफ्रीकी गिरफ्तार

भयानक: पेड़ से टकराई स्कूल बस, एक की मौत कई हुए जख्मी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -