लद्दाख के कारगिल में शुरू हुआ पहला महिला पुलिस स्टेशन, महिलाओं की सुरक्षा के लिए 24 घंटे करेगा काम
लद्दाख के कारगिल में शुरू हुआ पहला महिला पुलिस स्टेशन, महिलाओं की सुरक्षा के लिए 24 घंटे करेगा काम
Share:

लेह: केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख में पहली बार महिला पुलिस स्टेशन ने काम करना शुरू कर दिया है।  एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी है और इसे महिलाओं को सशक्त बनाने और उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम बताया है।  उन्होंने कहा कि, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, लद्दाख, एसडी सिंह जामवाल ने पुलिस स्टेशन का उद्घाटन किया, जो विशेष रूप से महिलाओं के खिलाफ अपराधों से निपटेगा। 

आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि, 'जरूरतमंद महिलाओं के लिए तत्काल सहायता और सहायता सुनिश्चित करने के लिए स्टेशन चौबीसों घंटे काम करेगा। इसके अतिरिक्त, यह एक संसाधन केंद्र के रूप में कार्य करेगा, जो चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का सामना करने वाली महिलाओं के लिए मार्गदर्शन और परामर्श सेवाएं प्रदान करेगा।' पुलिस स्टेशन का उद्घाटन करने के बाद जामवाल ने महिला सशक्तिकरण के महत्व और कानून प्रवर्तन में उनकी सक्रिय भागीदारी पर जोर दिया। लद्दाख पुलिस प्रमुख ने कहा, "कारगिल में महिला पुलिस स्टेशन का उद्घाटन एक अधिक समावेशी और सुरक्षित समाज बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह पहल महिलाओं को अधिक आत्मविश्वास के साथ पुलिस से संपर्क करने में सक्षम बनाएगी, यह जानते हुए कि उनकी चिंताओं को संवेदनशीलता और शीघ्रता से संबोधित किया जाएगा।" 

प्रवक्ता ने कहा कि कारगिल में महिला पुलिस स्टेशन की स्थापना एक महत्वपूर्ण अवसर है, क्योंकि यह क्षेत्र में महिलाओं के सामने आने वाली चिंताओं और चुनौतियों को दूर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। उन्होंने कहा, "महिलाओं के अधिकारों, घरेलू हिंसा, उत्पीड़न और अन्य लिंग-विशिष्ट अपराधों से संबंधित मामलों को संभालने पर समर्पित ध्यान के साथ, इस नई पहल का उद्देश्य महिलाओं को घटनाओं की रिपोर्ट करने और न्याय पाने के लिए एक सुरक्षित और अधिक सहायक वातावरण प्रदान करना है।"

प्रवक्ता ने कहा कि पुलिस स्टेशन में प्रशिक्षित और समर्पित महिला पुलिस अधिकारियों की एक टीम है जो महिलाओं से जुड़े मामलों को संभालने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं। उन्होंने कहा, "लद्दाख पुलिस विभाग पुलिस बल और समुदाय के बीच बंधन को मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है, और यह नया महिला पुलिस स्टेशन उस प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है।" उन्होंने कहा कि महिला पुलिस स्टेशन का उद्देश्य महिलाओं और कानून प्रवर्तन के बीच विश्वास और सहयोग को बढ़ावा देना है, जिससे अंततः कारगिल के सभी निवासियों के लिए एक सुरक्षित और सुरक्षित वातावरण तैयार हो सके।

कर्नाटक में बारिश जनित हादसों से 4 की मौत, तेलंगाना में भारी बारिश का रेड अलर्ट

कमलनाथ का बड़ा ऐलान, कांग्रेस की सरकार बनने पर किसानों को देंगे ये 5 सौगात

इन छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -