इन छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान
इन छात्रों को मिलेगी छात्रवृत्ति, शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान
Share:

मध्य प्रदेश में संस्कृत भाषा के प्रति रुचि रखने वाले एवं इसे एक भाषा के रूप में अपने कोर्स में सम्मिलित करने वाले छात्रों के लिए ये अच्छी खबर है। केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय ने ऐसे छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की अधिसूचना जारी कर दी है। मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार ने इस अधिसूचना के आधार पर राज्य के सभी जिला शिक्षा अफसरों को इस आशय के निर्देश जारी किये हैं।

संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने और छात्रों में इसके प्रति रुचि बढ़ाने के उद्देश्य से भारत सरकार का शिक्षा मंत्रालय विशेष छात्रवृत्ति योजना चलाता है, इस योजना को केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय नईदिल्ली क्रियान्वित करता है तथा छात्र छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करता है। संस्कृत विश्वविद्यालय ने वित्तीय वर्ष  2023-24 के लिए छात्रवृत्ति देने की अधिसूचना जारी कर दी है, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। ऑनलाइन पंजीयन 10 जुलाई से आरम्भ हो चुके हैं, इस अधिसूचना के आधार पर मध्य प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इन्दर सिंह परमार ने प्रदेश के जिला शिक्षा अफसरों को निर्देश जारी किये हैं।

शिक्षा मंत्री ने अफसरों को निर्देश देते हुए कहा कि आपके जिले के समस्त हाई स्कूल/हायर सेकेंडरी स्कूलों में संलग्न केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय की अधिसूचना भेजी जाकर अधिकाधिक छात्रों के आवेदन पत्र भरवाया जाना सुनिश्चित करें जिससे राज्य के विद्यालयों में अध्ययन करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति प्राप्त हो सके।

संसद में AAP नेता राघव चड्ढा को चोंच मार गया कौआ, तस्वीरें देख लोग बोले- 'झूठ बोले कौआ काटे'

लोकसभा चुनाव को लेकर बोले उद्धव ठाकरे- 'यह इलेक्शन देश के लिए एक टर्निंग पॉइंट होगा'

ED चीफ संजय मिश्रा का कार्यकाल बढ़ाने के लिए फिर सुप्रीम कोर्ट पहुंची केंद्र सरकार, 27 जुलाई को सुनवाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -