बैंगलोर में बनेगा देश का सबसे बड़ा मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, पीएम गति शक्ति योजना के तहत सरकार ने किया ऐलान
बैंगलोर में बनेगा देश का सबसे बड़ा मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क, पीएम गति शक्ति योजना के तहत सरकार ने किया ऐलान
Share:

बैंगलोर: केंद्र सरकार, कर्नाटक राज्य को एक बड़ी सौगात देने जा रही है। रिपोर्ट के अनुसार, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ऐलान किया है कि 1,770 करोड़ रुपये की लागत से बेंगलुरु में एक मल्टी-मॉडल लॉजिस्टिक्स पार्क (MMLP) विकसित किया जाएगा। मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार, यह पार्क पीएम गति शक्ति राष्ट्रीय मास्टर प्लान के तहत विकसित देश में अपनी तरह का पहला और सबसे बड़ा पार्क होगा।

रिपोर्ट के अनुसार, MMPL बेंगलुरु ग्रामीण जिले के मुडेलिंगनहल्ली में 400 एकड़ भूमि में फैला होगा। यह आगामी KIADB औद्योगिक क्षेत्र, NH 648, सैटेलाइट टाउन रिंग रोड और बेंगलुरु-हुबली-मुंबई रेल लाइन से जुड़ा होगा। यह बेंगलुरु हवाई अड्डे और सिटी रेलवे स्टेशन के भी करीब होगा। परियोजना को तीन चरणों में विकसित किया जाएगा, पहला चरण दो साल में पूरा होने की उम्मीद है। यह 45 वर्षों की रियायती अवधि के अंत तक लगभग 30 मिलियन मीट्रिक टन कार्गो को पूरा करेगा। यह कुशल भंडारण, अंतर्राष्ट्रीय माल ढुलाई, खेपों की ट्रैकिंग और पता लगाने की क्षमता और कम माल ढुलाई लागत और समय प्रदान करेगा।

पार्क के विकास के लिए समझौते पर सरकारी विशेष प्रयोजन वाहन, बेंगलुरु MMPL प्राइवेट लिमिटेड और कंसेशनेयर एसपीवी मेसर्स पाथ बेंगलुरु लॉजिस्टिक्स पार्क प्राइवेट लिमिटेड के बीच हस्ताक्षर किए गए थे। परियोजना के लिए कार्यान्वयन एजेंसी राष्ट्रीय राजमार्ग लॉजिस्टिक्स मैनेजमेंट है, जो भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के पूर्ण स्वामित्व वाली कंपनी है। MMLP का विकास देश के माल ढुलाई रसद क्षेत्र में सुधार और भारतीय रसद क्षेत्र की दक्षता बढ़ाने के लिए सरकार की एक महत्वपूर्ण पहल है।

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि, 'इस परियोजना का लक्ष्य भारत में माल को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना आसान और अधिक कुशल बनाना है। इससे माल परिवहन के समय और लागत को कम करने, भंडारण सुविधाओं में सुधार करने और माल कहां जा रहा है, इसका ट्रैक रखना आसान हो जाएगा। कुल मिलाकर, यह परियोजना भारत में माल के लॉजिस्टिक्स या परिवहन को बेहतर बनाने के लिए है।'

नारी शक्ति वंदन अधिनियम को लेकर भाजपा-कांग्रेस में क्यों छिड़ी 'क्रेडिट' वॉर ?

'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' में क्या हैं प्रावधान, कब होगा लागू ? जानिए इससे जुड़े हर सवाल का जवाब

नूंह शोभायात्रा पर हमला: कोर्ट ने कांग्रेस विधायक मम्मन खान को 14 दिन की हिरासत में भेजा, जांच में सहयोग नहीं कर रहे MLA

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -