नारी शक्ति वंदन अधिनियम को लेकर भाजपा-कांग्रेस में क्यों छिड़ी 'क्रेडिट' वॉर ?
नारी शक्ति वंदन अधिनियम को लेकर भाजपा-कांग्रेस में क्यों छिड़ी 'क्रेडिट' वॉर ?
Share:

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने महिला आरक्षण विधेयक पर कांग्रेस पार्टी के रुख की आलोचना की है और उन पर वर्षों से इस कानून को पारित होने से बार-बार रोकने का आरोप लगाया है। इसमें कहा गया कि अब जब विधेयक केंद्रीय कैबिनेट द्वारा पारित कर दिया गया है और संसद में पेश किया गया है, कांग्रेस इस प्रयास का श्रेय चुराने की कोशिश कर रही है। भाजपा ने कहा कि कांग्रेस, जो कि भारत की सबसे पुरानी पार्टी है, ने महिलाओं के प्रतिनिधित्व पर लगातार दिखावा किया है और अपने गठबंधन सहयोगियों और सांसदों के माध्यम से इसे कमजोर किया है।

आज मंगलवार (19 सितंबर) को केंद्रीय कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने लोकसभा में 'नारी शक्ति वंदन विधेयक' नाम से बहुप्रतीक्षित महिला आरक्षण विधेयक पेश किया। यह मोदी कैबिनेट द्वारा विधेयक को मंजूरी दिए जाने के बाद आया है। विधेयक में महिलाओं के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में 33% सीटें आरक्षित करने का प्रावधान है। केंद्र के कदम को सभी दलों का सर्वसम्मति से समर्थन मिला, हालांकि कांग्रेस ने कहा कि यह मांग सोनिया गांधी के नेतृत्व में UPA द्वारा शुरू की गई थी। इस पर भाजपा ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सबसे पुरानी पार्टी केवल श्रेय चुराने की कोशिश कर रही है।

भाजपा ने मंगलवार को एक प्रेस बयान में ऐसे कई उदाहरणों की तरफ इशारा किया जहां कांग्रेस ने कथित तौर पर महिला आरक्षण विधेयक को पारित होने से रोक दिया था। भाजपा ने आगे कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने इस विधेयक को कई बार संसद में पेश किया था, लेकिन कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने इसे लगातार विफल कर दिया। पीएम मोदी ने भी कहा कि वाजपेयी सरकार इसे पारित नहीं कर सकी, क्योंकि उसके पास इसे पारित करने के लिए आवश्यक बहुमत नहीं था। भाजपा ने यह भी कहा कि, सबसे पहले ये बिल संयुक्त मोर्चा की एच डी देवेगौड़ा सरकार के दौरान पेश किया गया था, लेकिन तब भी यह पारित नहीं हो सका था। 

भाजपा ने आगे आरोप लगाया कि कांग्रेस ने अपने सहयोगियों के माध्यम से लोकसभा में एक "नाटक" रचा, जिससे विधेयक को पारित होने से रोका जा सके। भाजपा ने याद दिलाया कि वरिष्ठ कांग्रेस नेता सोनिया गांधी ने खुद स्वीकार किया कि ''उनकी पार्टी के कुछ सदस्यों ने इसका विरोध किया'', जिसके कारण उन्हें आवश्यक संख्याएं नहीं मिल सकीं। भाजपा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस अपने ही गठबंधन सहयोगियों के दबाव के आगे झुक गई, जिन्होंने भाजपा द्वारा विधेयक पेश किए जाने पर पार्टी को समर्थन वापस लेने के लिए ब्लैकमेल किया। भाजपा ने गांधी के साक्षात्कार का एक वीडियो भी साझा किया, जहां वह संकेत देती दिख रही हैं कि कांग्रेस के सहयोगी कुछ "मजबूरियों" के कारण विधेयक पर पार्टी के साथ नहीं थे।

भाजपा ने अतीत में विधेयक पेश किए जाने के दौरान भौतिक व्यवधानों के उदाहरणों का भी विवरण दिया, जिसमें सदस्यों द्वारा विधेयक की प्रतियां छीनना और राज्यसभा में हंगामा करना शामिल था, जिसके कारण निलंबन हुआ। बयान में शरद यादव, मुलायम सिंह यादव और लालू प्रसाद यादव जैसी राजनीतिक हस्तियों के उद्धरण शामिल थे, जिन्होंने विधेयक का विरोध करते हुए कुछ विवादास्पद टिप्पणियाँ की थीं। उन्होंने विधेयक के खिलाफ तर्कों का हवाला दिया, जिसमें अल्पसंख्यक समुदायों पर इसके प्रभाव के बारे में चिंताएं भी शामिल थीं और कहा कि इससे संसदीय प्रतिनिधित्व में असंतुलन पैदा होगा।

भाजपा ने कहा कि संसद में अपनी उपस्थिति के दौरान उसने लगातार महिला आरक्षण विधेयक का समर्थन किया। पार्टी के अनुसार, उसने सत्ता के अंदर और बाहर दोनों जगह इस कानून के पक्ष में अटल रुख बनाए रखा है। पार्टी ने कहा, "कांग्रेस, जिसके पास 2010 में अपेक्षित बहुमत था, केवल भाजपा के समर्थन के कारण राज्यसभा के माध्यम से विधेयक पारित कर सकी।" भाजपा ने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा उन कुछ पार्टियों में से है जिसने लगातार विधेयक का समर्थन किया है।

नूंह शोभायात्रा पर हमला: कोर्ट ने कांग्रेस विधायक मम्मन खान को 14 दिन की हिरासत में भेजा, जांच में सहयोग नहीं कर रहे MLA

कश्मीर में लश्कर का कमांडर उजैर खान ढेर, आतंकियों का सफाया करने निकली भारतीय सेना

नई संसद का भव्य श्री गणेश, लोकसभा में 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' पारित! महिलाओं को मिली बड़ी सौगात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -