कांवड़ यात्रियों पर हो सकता है आतंकी हमला, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
कांवड़ यात्रियों पर हो सकता है आतंकी हमला, गृह मंत्रालय ने जारी की एडवाइजरी
Share:

देहरादून: सावन का पावन महीना आरम्भ हो गया है। सावन महीने के आरम्भ के साथ ही कांवड़ यात्रा भी आरम्भ हो गई है। शिवभक्तों में कांवड़ यात्रा को लेकर शानदार उत्साह नजर आ रहा है तो वहीं अब इस यात्रा पर आतंकी हमले का खतरा भी मंडराता दिखाई दे रहा है। उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले का खुफिया इनपुट प्राप्त होने के बाद गृह मंत्रालय ने इसे लेकर एडवाइजरी जारी की है।

गृह मंत्रालय ने उत्तराखंड एवं अन्य प्रदेशों को भी एडवाइजरी जारी की है। उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक (DGP) अशोक कुमार ने गृह मंत्रालय की एडवाइजरी प्राप्त होने की पुष्टि की है। अशोक कुमार ने कहा कि उत्तराखंड एवं अन्य प्रदेशों की पुलिस को गृह मंत्रालय की तरफ से जारी एडवाइजरी सामान्य है। उन्होंने कहा कि कांवड़ यात्रा को लेकर हमारी पुलिस फोर्स पूरी प्रकार से अलर्ट है। उत्तराखंड के डीजीपी ने कांवड़ यात्रा को लेकर सुरक्षा व्यवस्थाओं पर भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 4 करोड़ से ज्यादा कांवड़ यात्रियों के उत्तराखंड आने और कांवड़ से गंगाजल ले जाकर अपने क्षेत्र में महादेव का जलाभिषेक करने के अनुमान हैं।

उत्तराखंड के DGP ने कहा कि इस प्रकार के बड़े धार्मिक आयोजन को लेकर सुरक्षा के मोर्चे पर प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र को सुरक्षा के लिहाज से 12 सुपर जोन, 32 जोन एवं 120 सेक्टर्स में बांटा गया है। उत्तराखंड के डीजीपी ने कहा कि कांवड़ यात्रियों की सुरक्षा के लिए 10 हजार पुलिसकर्मी, केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 5 कंपनियां, आतंक निरोधी दस्ता एवं बम स्क्वॉड के साथ ही जल पुलिस के सैनिकों को भी मेला क्षेत्र में तैनात किया गया है। उन्होंने कहा कि मेला क्षेत्र में CCTV से भी निगरानी की जाएगी। इसके लिए 400 CCTV कैमरे लगाए गए हैं। पुलिसकर्मी ड्रोन से भी मेला क्षेत्र की निगरानी करेंगे। मीट की दुकानें भी बंद करा दी गई हैं, साथ-साथ दिल्ली-ऋषिकेश नेशनल हाइवे को भी बंद करा दिया गया है। गौरतलब है कि सावन माह में आयोजित होने वाली कांवड़ यात्रा के चलते कांवड़िए हरिद्वार एवं ऋषिकेश से गंगाजल भरकर सैकड़ों किमी की पैदल यात्रा कर महादेव का जलाभिषेक करने जाते हैं।

50 प्रतिशत पूरा हो चुका है 'गजवा-ए-हिंद'.., हिंदुस्तान पर मंडरा रहा बड़ा ख़तरा

बड़ी खबर: अब इन ओलिम्पिक खिलाड़ियों को सहारा देगी रिलायंस इंडस्ट्रीज

बड़बोले अफरीदी ने भारत को लेकर फिर दिया बयान, बाबर का भी किया जिक्र

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -