'आतंकवाद बांटता है, लेकिन पर्यटन जोड़ता है...', G-20 की बैठक में बोले PM मोदी
'आतंकवाद बांटता है, लेकिन पर्यटन जोड़ता है...', G-20 की बैठक में बोले PM मोदी
Share:

पणजी: बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने गोवा में जी-20 के पर्यटन मंत्रियों की बैठक में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कहा कि आतंकवाद बांटता है, लेकिन पर्यटन जोड़ता है। पर्यटन से सौहार्दपूर्ण समाज का निर्माण किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारत यात्रा सिर्फ खूबसूरत दृश्य देखने से नहीं जुड़ी, बल्कि एक अलौकिक अनुभव है। हमने बीते 9 वर्षों में पर्यटन क्षेत्र के विकास पर खास जोर दिया है, इसे हमारे सुधारों के केंद्र में रखा है। इसके साथ ही, उन्होंने यह भी कहा कि हमें नवाचार के लिए ‘एआई’ एवं ‘ऑगमेंटिड रियलिटी’ जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों का व्यापक इस्तेमाल करना चाहिए।

गोवा में जी-20 के पर्यटन मंत्रियों की बैठक में पीएम मोदी ने कहा कि भारत की जी-20 की मेजबानी की थीम वसुधैव कुटुम्बकम् 'वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर' वैश्विक पर्यटन का आदर्श बन सकता है। उन्होंने कहा कि कहा कि हमारा लक्ष्य सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करना एवं पर्यटन के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करना है। आगे प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वाराणसी में इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने के पश्चात् पर्यटकों के आंकड़े में 10 गुणा की वृद्धि हुई है। स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को देखने निर्माण के एक वर्ष के भीतर 27 लाख पर्यटक पहुंचे हैं। 

उन्होंने कहा कि G-20 की मेजबानी के चलते हम तकरीबन 200 से ज्यादा बैठकों का आयोजन देश में 100 अलग-अलग जगह पर कर रहे हैं। हमारा लक्ष्य हमारी सांस्कृतिक विरासत का संरक्षण एवं पर्यटन क्षेत्र के लिए विश्व स्तर के इंफ्रास्ट्रक्चर का निर्माण करना है। आगे उन्होंने कहा कि मुझे प्रसन्नता है कि हम सतत विकास लक्ष्यों की पूर्ति के लिए पर्यटन क्षेत्र की प्रासंगिकता को भी पहचान रहे हैं। हम हरित पर्यटन, डिजिटलीकरण, कौशल विकास, पर्यटन MSME एवं गंतव्य प्रबंधन के 5 परस्पर क्षेत्रों पर काम कर रहे हैं। यह हमारी प्राथमिकता को दर्शाता है। हमें इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीकों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए।

शादी से एक दिन पहले प्रेमी संग भागी बहन तो भाई ने निकाली अर्थी, अब करेंगे पिंडदान और मृत्युभोज

शर्मनाक! स्कूल में नाबालिग छात्रा के साथ टीचरों ने की दरिंदगी, कोर्ट ने दी ये सजा

झारखंड में काल बनकर गिरी बिजली, दर्जन से ज्यादा लोगों की हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -