प्रयागराज: एक साथ 10000 सफाईकर्मियों ने कुम्भ में लगाई झाड़ू, बना विश्व रिकॉर्ड

प्रयागराज: कुम्भनगरी प्रयागराज में चल रहे कुंभ में शनिवार को 10,000 सफाईकर्मियों ने एक साथ सफाई करके विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. पहली मर्तबा ऐसा हुआ है जब पांच अलग-अलग स्थानों पर इतनी संख्या में कर्मचारियों ने एक साथ झाड़ू लगाई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह की अध्यक्षता में सफाई कर्मियों ने कुंभ क्षेत्र के लाल सड़क परेड मैदान, संगम लोअर मार्ग झूंसी, कैलाशपुरी मार्ग दारागंज और संकट मोचन मार्ग नैनी में एक सफाई अभियान चलकर विश्व कीर्तिमान स्थापित किया है. 

नेशनल इंस्टीट्युट ऑफ ओशियनोग्राफी में वैकेंसी, जल्द से जल्द करें अप्लाई

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के ऋषिराज ने जानकारी देते हुए बताया है कि उनके मानकों के मुताबिक 7021 सफाईकर्मी अगर एक जगह सफाई कर दें तो वह विश्व रिकॉर्ड होगा. एक साथ कई स्थानों पर सफाई करने का यह पहला मामला है. उन्होंने कहा है कि, "इससे पहले यह रिकॉर्ड बांग्लादेश के नाम दर्ज था. ढाका में एक जगह पर 7000 लोगों ने सफाई की थी. किन्तु कुंभ में पांच स्थानों पर 10 हजार सफाई कर्मचारियों ने एकसाथ पांच स्थानों पर सफाई करके विश्व रिकॉर्ड किया है."

हैदराबाद एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट, यात्रियों की ली जा रही गहन तलाशी

उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को पेंट माई वाल के तहत 7000 से ज्यादा विद्यार्थियों ने अपने एक हाथ की छाप लगाई थी, जिसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में जगह मिल चुकी है. इसके पहले गुरुवार को एक साथ 510 शटल बस चलने का विश्व रिकॉर्ड बनने के बाद स्वच्छता को इस रिकॉर्ड में स्थान दिया गया है. 

खबरें और भी:-

इस प्रदेश में दो रुपये तक महंगा हुआ सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलिंडर

पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह कुछ ऐसा रहा बाजार का हाल

फरवरी में रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ा जीएसटी का संग्रहण

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -