इस प्रदेश में दो रुपये तक महंगा हुआ सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलिंडर

शिमला : प्रदेश के उपभोक्ताओं को मार्च महीने में घरेलू और व्यावसायिक गैस सिलिंडर के दाम ज्यादा चुकाने होंगे। वही इस माह सब्सिडी वाला घरेलू गैस सिलिंडर फरवरी महीने के मुकाबले दो रुपये महंगा हो गया है। उपभोक्ताओं को 742 रुपये में सिलिंडर मिलेगा। होम डिलीवरी के 50 रुपये अलग से चुकाने होंगे।

पिछले सप्ताह के मुकाबले इस सप्ताह कुछ ऐसा रहा बाजार का हाल

इस कारण बढ़ाये गए दाम 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार उपभोक्ताओं को कुल 792 रुपये में सिलिंडर मिलेगा। पहल योजना से जुड़े उपभोक्ताओं को केंद्र सरकार 242 रुपये की सब्सिडी बैंक खाते में लौटाएगी। उधर गैर सब्सिडी वाले घरेलू सिलिंडर के दाम 42 रुपये बढ़े हैं। प्रदेश में व्यावसायिक गैस सिलिंडर के दाम 66 रुपये बढ़े हैं। इस माह व्यावसायिक उपभोक्ताओं को सिलिंडर लेने के लिए 1318 रुपये देने पड़ेंगे। इन उपभोक्ताओं को 100 रुपये डिलीवरी चार्ज अतिरिक्त देना होगा। मार्च से पूरे प्रदेश में गैस सिलिंडरों के नए दाम लागू हो गए हैं।

फरवरी में रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ा जीएसटी का संग्रहण

ऐसे होंगे नए दाम 

जानकारी के अनुसार अप्रैल 2018 से मार्च 2019 तक घरेलू उपभोक्ताओं को सब्सिडी कोटे के तहत सिर्फ 12 गैस सिलिंडर मिलने हैं। सब्सिडी कोटे के सिलिंडर समाप्त कर चुके उपभोक्ताओं को गैर सब्सिडी वाले सिलिंडर मिलेंगे। इन्हें सब्सिडी वापस नहीं मिलेगी। वही अब उपभोक्ताओं को 742 रुपये में सिलिंडर मिलेगा। होम डिलीवरी के 50 रुपये अलग से चुकाने होंगे।

व्यापारी का अपहरण कर मांगे थे एक करोड़, एक महिला सहित चार आरोपी गिरफ्तार

जम्मू कश्मीर: अनियंत्रित होकर खाई में गिरी बस, 6 लोगों की मौत 31 घायल

इस देश में बनी पहली लेटी हुई इमारत, बनाने में खर्च हुए 27 हजार करोड़

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -