भारत-पाक बॉर्डर पर गरजने लगा तेजस लड़ाकू विमान, इंडियन एयरफोर्स ने शुरू की बड़ी तैयारी
भारत-पाक बॉर्डर पर गरजने लगा तेजस लड़ाकू विमान, इंडियन एयरफोर्स ने शुरू की बड़ी तैयारी
Share:

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना (IAF) ने अपने स्वदेशी हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस को जम्मू-कश्मीर में तैनात कर दिया है, ताकि बेड़े को पाकिस्तान की सीमा के साथ केंद्र शासित प्रदेश की घाटियों में उड़ान भरने से परिचित कराया जा सके। घाटियों में उड़ान और अन्य अभियानों में अनुभव प्राप्त करने के लिए LCA बेड़े को आगे के ठिकानों पर ले जाया गया है। रिपोर्ट के अनुसार, रक्षा अधिकारियों ने कहा, बेड़े के पायलट वहां व्यापक उड़ान भर रहे हैं।

केंद्र शासित प्रदेश में कई अड्डों के साथ, भारतीय वायुसेना चीन और पाकिस्तान सहित दोनों मोर्चों पर संचालन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। विमान को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के अनूठे इलाके में अनुभव प्रदान करने के लिए, भारतीय वायुसेना नियमित रूप से उत्तरी क्षेत्र में दो केंद्र शासित प्रदेशों के बीच अपने विमान ले जाती है। भारतीय वायुसेना अपनी क्षमताओं को लगातार बढ़ाकर स्वदेशी एलसीए तेजस लड़ाकू विमान कार्यक्रम की प्रगति में सक्रिय रूप से समर्थन कर रही है।

भारतीय वायुसेना के दो स्क्वाड्रन पहले ही विमान के प्रारंभिक परिचालन मंजूरी और अंतिम परिचालन मंजूरी संस्करणों के साथ परिचालन में आ चुके हैं। इसके अतिरिक्त, आने वाले वर्षों में 83 मार्क1ए की डिलीवरी के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए हैं। भारतीय वायुसेना रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा एलसीए मार्क 2 और एएमसीए के विकास की भी बारीकी से निगरानी कर रही है, क्योंकि इन विमानों में भविष्य के लिए काफी संभावनाएं हैं। पाकिस्तानी और चीनी संयुक्त उद्यम जेएफ-17 फाइटर जेट की तुलना में भारतीय तेजस विमान पहले से ही काफी अधिक सक्षम माना जाता है। हैमर जैसी उन्नत सुविधाओं के शामिल होने से भारतीय विमान श्रेष्ठता के मामले में अपना स्थान और ऊंचा कर लेगा।

I.N.D.I.A गठबंधन को झटका देंगे शरद पवार! पीएम मोदी को करेंगे सम्मानित, मनाने में जुटे कांग्रेस-शिवसेना

'जो आपसे 70 सालों में नहीं हुआ, वो मोदी सरकार ने 9 साल में किया..', एयरपोर्ट को लेकर आपस में भिड़े सिंधिया-चिदंबरम

पहले पति से तलाक लेकर रचाई दूसरी शादी, हुई दर्दनाक मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -