I.N.D.I.A गठबंधन को झटका देंगे शरद पवार! पीएम मोदी को करेंगे सम्मानित, मनाने में जुटे कांग्रेस-शिवसेना
I.N.D.I.A गठबंधन को झटका देंगे शरद पवार! पीएम मोदी को करेंगे सम्मानित, मनाने में जुटे कांग्रेस-शिवसेना
Share:

पुणे: विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A के बैनर तले 26 दलों ने ऐलान किया है कि वे 1 अगस्त को पीएम नरेंद्र मोदी की हालिया पुणे यात्रा के दौरान विरोध प्रदर्शन करेंगे और उन्हें काले झंडे दिखाएंगे। बता दें कि, पुणे में पीएम मोदी को उनके उत्कृष्ट नेतृत्व और 'नागरिकों में देशभक्ति की भावना जगाने' के लिए 2023 के लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किए जाने का कार्यक्रम है। इस कार्यक्रम के दौरान, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के संस्थापक और  I.N.D.I.A  गठबंधन के सदस्य शरद पवार और पूर्व केंद्रीय गृह मंत्री तथा वरिष्ठ कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे भी पीएम मोदी को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे।

बता दें कि NCP के दिग्गज नेता शरद पवार न सिर्फ इस कार्यक्रम में उपस्थित होंगे, बल्कि वह एसपी कॉलेज मैदान में सुविधा कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी को पुरस्कार भी प्रदान करेंगे। यह घटनाक्रम हाल ही में NCP में हुए विभाजन के मद्देनजर सामने आ रहा है। इसे महाराष्ट्र में शरद पवार और महा विकास अघाड़ी (MVA) गठबंधन की छवि और राजनीति में एक बड़ी चोट के रूप में देखा जा रहा है। वहीं, पीएम मोदी को सम्मानित करने के लिए पवार का यह विरोधाभासी सार्वजनिक रुख, विपक्षी गठबंधन को रास नहीं आ रहा है। मीडिया से बात करते हुए MVA गठबंधन के कई नेताओं ने एक सार्वजनिक अपील जारी करते हुए पवार से कार्यक्रम में शामिल नहीं होने और पीएम मोदी के साथ मंच साझा नहीं करने का आग्रह किया है।

इसके बाद, समाजवादी नेता बाबा आधव के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने रविवार, 30 जुलाई को पवार से मुलाकात करने का फैसला किया। प्रतिनिधिमंडल में राजनीतिक दल - शिवसेना (UBT), AAP, CPI (M) और पवार का अपना गुट शामिल थे। उन्होंने उनसे अपना मन बदलने और कार्यक्रम में शामिल नहीं होने के लिए कहा, क्योंकि इससे विपक्षी गठबंधन के खिलाफ गलत संकेत जाएगा। उनके अनुसार, इसका मतलब होगा कि शरद, अजित पवार के गुट के प्रति नरम हैं और उन्होंने अपने भतीजे को अपना समर्थन दिया है।

अपने पार्टी प्रमुख द्वारा लिए गए फैसले के बारे में पूछे जाने पर, NCP (शरद पवार) के पुणे प्रमुख प्रशांत जगताप ने कहा कि, “एक सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल हमारे पार्टी प्रमुख से मुलाकात करेगा ताकि उन्हें इस कार्यक्रम में शामिल न होने के लिए मनाया जा सके। उनके आज शाम मुंबई से पुणे आने की संभावना है जिसके बाद हमने उनसे मिलने और उनसे समारोह से बाहर रहने का आग्रह करने की योजना बनाई है।' MVA में एनसीपी (शरद पवार) की सहयोगी शिवसेना (UBT) ने कहा कि पवार का निर्णय "उचित नहीं लगता" और इस बात पर जोर दिया कि पवार को पीएम मोदी का अभिनंदन नहीं करना चाहिए।

उद्धव गुट के प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि, ''जब प्रधानमंत्री I.N.D.I.A  गठबंधन के घटकों को तरह-तरह के नाम दे रहे हैं और जब उन्होंने और उनकी पार्टी ने NCP को बर्बाद कर दिया है, तो NCP प्रमुख शरद पवार के लिए कार्यक्रम में शामिल होना और प्रधानमंत्री को सम्मान देना उचित नहीं लगता।'' राउत ने दावा किया कि अगर पवार इस कार्यक्रम में शामिल हुए और पीएम मोदी को सम्मानित किया, तो वह अपनी छवि और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे।

उन्होंने कहा कि, 'भाजपा ने न केवल NCP को दो गुटों में तोड़ दिया है बल्कि पीएम ने एनसीपी को भ्रष्ट पार्टी बताया है. अगर एनसीपी को इतना नुकसान हुआ है तो उसके पार्टी प्रमुख प्रधानमंत्री का अभिनंदन कैसे कर सकते हैं? ऐसा करके पवार अपनी ही छवि और प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाएंगे. मुझे लगता है कि पवार को समारोह में शामिल होने से बचना चाहिए। UBT के मुखपत्र में राउत ने दलील दी कि इस कदम से पवार की तरफ से गलत संकेत जाएगा. उन्होंने कहा कि इससे लोगों और NCP कार्यकर्ताओं व समर्थकों के मन में भ्रम पैदा होगा। इसका मतलब यह होगा कि अजित पवार को एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का समर्थन हासिल है.

शरद पवार पर निशाना साधते हुए और राकांपा के झगड़े को 'नौटंकी' करार देते हुए, MVA के एक अन्य सहयोगी, वीबीए प्रमुख प्रकाश अंबेडकर ने तर्क दिया कि यह सब एक तय मैच था और यह निर्णय इस बात का संकेत देता है। उन्होंने कहा कि पवार का निर्णय "स्पष्ट संकेत है कि तथाकथित अजीत पवार के नेतृत्व वाले विद्रोह को उनका समर्थन प्राप्त है। उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि यह सब 'नौटंकी' थी. इस कार्यक्रम में शामिल होकर, पवार भाजपा के कृत्य को वैधता प्रदान करेंगे। आप अपनी पार्टी को दो हिस्सों में तोड़ने के लिए उसी व्यक्ति का सम्मान कर रहे हैं। यह कल्पना से परे है।”

हालांकि कांग्रेस नेता उस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा होंगे जो पवार से मिलेंगे, राज्य कांग्रेस के प्रवक्ता अतुल लोंढे ने कहा कि कांग्रेस के राज्य प्रमुख नाना पटोले पहले ही कह चुके हैं कि समारोह में शामिल होना है या नहीं, इस बारे में फैसला राकांपा प्रमुख को लेना है। इसलिए, हम इसे उन पर छोड़ रहे हैं।' वहीं, वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने भी पवार के फैसले पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. हालांकि, इसके प्रदेश उपाध्यक्ष मोहन जोशी ने इस बात पर जोर दिया कि कुछ कांग्रेस नेता I.N.D.I.A  गठबंधन के बैनर तले विपक्षी दलों का हिस्सा होंगे और मोदी के पुणे पहुंचने पर काले झंडे उठाएंगे।

बता दें कि, लोकमान्य तिलक पुरस्कार तिलक स्मारक मंदिर ट्रस्ट द्वारा प्रदान किया जाता है और कांग्रेस नेता रोहित तिलक ट्रस्ट के ट्रस्टी और उपाध्यक्ष हैं। इस बात की पुष्टि करते हुए कि पवार इस कार्यक्रम में शामिल होंगे, तिलक ने कहा, “हमें उनकी भागीदारी की पुष्टि मिल गई है। यह पुरस्कार प्रधान मंत्री को ट्रस्ट अध्यक्ष, जो मेरे पिता और मुख्य अतिथि हैं, द्वारा प्रदान किया जाएगा। इस आयोजन पर विपक्षी दलों की आपत्तियों पर विचार करते हुए, तिलक, जो बाल गंगाधर तिलक के परपोते हैं, ने स्पष्ट रूप से कहा कि यह एक गैर-राजनीतिक मंच है।

मणिपुर वीडियो मामला: सुप्रीम कोर्ट में खुद आपबीती सुनाएंगे पीड़ित, CJI के नेतृत्व वाली पीठ में आज सुनवाई

“जिनकी नफरत है पहचान, कांग्रेस उनसे खुलवा रही मोहब्बत की दुकान”: नरोत्तम मिश्रा

चलती जयपुर-मुंबई ट्रेन में अंधाधुंध फायरिंग, RPF के ASI और 3 यात्रियों की मौत, कांस्टेबल ही निकला कातिल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -