एक कश्मीरी पंडित है तेज सप्रू, जानिए कैसा है इनका फ़िल्मी सफर
एक कश्मीरी पंडित है तेज सप्रू, जानिए कैसा है इनका फ़िल्मी सफर
Share:

आपने इन्हें कई मूवीज में विलेन के तौर पर देखा ही होगा। बीते 40 वर्षों से तेज सप्रू मूवी इंडस्ट्री में एक्टिव हैं। केवल हिंदी सिनेमा ही नहीं, भोजपुरी और दक्षिण भारतीय सिनेमा में भी तेज सप्रू ने अपने अभिनय के दम से दर्शकों का मनोरंजन किया है। छोटे पर्दे पर भी तेज सप्रू ने बहुत बार फैंस का दिल जीता है। भले ही अब तेज सप्रू मूवीज में दिखाई नहीं देते हो, लेकिन अस्सी और नब्बे के दशक में तेज सप्रू का रुतबा किसी हीरो की तरह ही है। तेज सप्रू का जन्म आज ही के दिन यानि 5 अप्रैल 1955 को बॉम्बे यानि मुंबई में हुआ था। इनके पिता का नाम डीके सप्रू यानि दया किशन सप्रू और इनकी माता का नाम हेमवती था। इतना ही नहीं इनके पिता डीके सप्रू तो अपने दौर के बहुत बड़े फिल्म कलाकार थे। इनके पिता को लोग सप्रू के नाम से जानते थे। इनकी माता हेमवती भी मशहूर अभिनेत्री रही हैं।

तेज सप्रू एक कश्मीरी पंडित हैं और इनके खानदान के लोग कश्मीर के राजा के दरबार के खास लोगों में से एक थे। इस बारें में बहुत ही कम हॉग जानते होंगे कि तेज सप्रू अपने बचपन में स्पोर्ट्स में बहुत एक्टिव रहे हैं। ये महाराष्ट्र के जूनियर बैडमिंटन चैंपियन रह चुके हैं और इन्होंने मुंबई के लिए दिलीप वेंगसरकर जैसे क्रिकेटर्स के साथ क्रिकेट भी खेल चुके है।

बचपन में शुरू हुआ Tej Sapru का करियर: उस दौर में भारत के माता-पिता में अपने बच्चों को स्पोर्ट्स में भेजने का क्रेज़ बहुत कम हुआ करता था। खुद तेज सप्रू के पिता डीके सप्रू इन्हें कहते थे कि तुम भी मेरी तरह अभिनय की दुनिया में आ जाओ। इसमें अच्छा पैसा है। स्पोर्ट्स में रिस्क काफी अधिक है और पैसा कुछ भी नहीं है। पिता की इन बातों का असर तेज सप्रू पर भी खूब होता था और ये कम आयु में ही जान गए थे कि इन्हें भी एक दिन अपने पिता की ही तरह मूवीज में एक्टिंग करनी है।

बल्कि इनके एक्टिंग करियर की शुरूआत इनके बचपन से ही हो गई थी। 1965 में रिलीज़ हुई मनोज कुमार की मूवी शहीद में ये भगत सिंह के छोटे भाई के एक छोटे से रोल में भी दिखाई दिए थे। पूरी मूवी में ये केवल एक सीन में ही नज़र आए थे। जिस वक्त इन्होंने ये रोल किया था उस वक्त इनकी उम्र मात्र 10 वर्ष  थी।

ये थी Tej Sapru की पहली फिल्म: तेज सप्रू के फिल्मी करियर की ऑफिशियल शुरूआत  वर्ष 1979 में फिल्म सुरक्षा से हुई थी । हालांकि इस मूवी में ये कोई विलेन नहीं, बल्कि एक पॉजिटिव किरदार में दिखाई दिए। इस फिल्म में जैकी जैक्सन नाम के एक जासूस के रोल में दिखाई दिए है। सही मायनों में यही वो फिल्म भी थी जिसने मिथुन को एक लोकप्रिय स्टार बनाया था। जहां पहली मूवी के तौर पर तेज सप्रू के जीवन में एक खुशी आई थी तो वहीं एक ग़म भी इस खुशी के साथ आया है। तेज सप्रू के पिता और दमदार अभिनेता रहे सप्रू इनकी पहली फिल्म से बहुत पहले ही बीमार हो चुके है। उनकी बड़ी ख्वाहिश थी कि वो अपने बेटे की फिल्म को थिएटर में देखें।

हलाल मीट को लेकर आपस में भिड़े जीशान और पायल....झगड़े- झगड़े में कर डाली मजहब की बात

बुर्ज के टॉप पर चढ़ी बॉलीवुड की ये मशहूर अदाकारा, वायरल हुआ ये VIDEO

माँ संग आउटिंग पर निकली आराध्या बच्चन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -