जामनगर में पारंपरिक दवाओं के लिए WHO ग्लोबल सेंटर के उद्घाटन में भाग लेंगे टेड्रोस
जामनगर में पारंपरिक दवाओं के लिए WHO ग्लोबल सेंटर के उद्घाटन में भाग लेंगे टेड्रोस
Share:

नई दिल्ली:  विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस मंगलवार को गुजरात के जामनगर में डब्ल्यूएचओ ग्लोबल सेंटर फॉर ट्रेडिशनल मेडिसिन के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे। जामनगर में ग्लोबल सेंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे, जो गुजरात के तीन दिवसीय दौरे पर हैं।

25 मार्च को, डब्ल्यूएचओ और भारत सरकार ने गुजरात में केंद्र बनाने के लिए एक समझौता किया। दिल्ली में एक संवाददाता सम्मेलन में, डब्ल्यूएचओ की महानिदेशक डॉ मार्गरेट चान ने गुजरात में "अपनी तरह का पहला" पारंपरिक चिकित्सा केंद्र खोलने की सराहना की। उन्होंने कहा, "यह अपनी तरह का पहला केंद्र है," जो पारंपरिक चिकित्सा में निवेश करने में पूरी दुनिया की सहायता करेगा। "आयुष मंत्रालय और गुजरात सरकार ने भारत में पारंपरिक चिकित्सा के क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण विकासों पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की।

आयुष मंत्रालय की आधिकारिक घोषणा के अनुसार दोनों समारोह गुजरात में आयोजित किए जाएंगे और इसमें प्रधानमंत्री मोदी, मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ और डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस घेब्रेयेसस भाग लेंगे। केंद्र पारंपरिक चिकित्सा की क्षमता का उपयोग तकनीकी सफलताओं और साक्ष्य-आधारित अनुसंधान के साथ संयोजन करके करना चाहता है। नया केंद्र जामनगर में आधारित होगा, लेकिन यह पूरी दुनिया को संलग्न करेगा और लाभान्वित करेगा। वैश्विक स्वास्थ्य के लिए पारंपरिक चिकित्सा के योगदान को अधिकतम करने के लिए, जीसीटीएम चार मुख्य रणनीतिक क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगा: सबूत और सीखने, डेटा और विश्लेषिकी, स्थिरता और इक्विटी, और नवाचार और प्रौद्योगिकी।

ग्लोबल आयुष इन्वेस्टमेंट एंड इनोवेशन समिट 20 से 22 अप्रैल तक गांधीनगर में आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन का लक्ष्य निवेश बढ़ाना और पारंपरिक चिकित्सा में सफलताओं को उजागर करना है। यह दीर्घकालिक संबंधों का निर्माण करने, निर्यात बढ़ाने और स्वस्थ पारिस्थितिकी बनाए रखने के लिए एक तरह का प्रयास है।

बच्चों पर मंडराया कोरोना की नई लहर का खतरा, जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स?

RR Vs KKR: जब बीच मैच में फिंच और कृष्णा के बीच हुई तीखी नोक-झोंक, वायरल हुआ Video

CM नीतीश के 'जनता दरबार' के बाहर महिला ने खाया जहर, और फिर जो हुआ...

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -