कांग्रेस से 105 करोड़ की टैक्स वसूली..! पार्टी की याचिका पर दिल्ली HC ने सुरक्षित रखा फैसला
कांग्रेस से 105 करोड़ की टैक्स वसूली..! पार्टी की याचिका पर दिल्ली HC ने सुरक्षित रखा फैसला
Share:

नई दिल्ली:  दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस द्वारा दायर उस याचिका पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है, जिसमें 105 करोड़ रुपये से अधिक के बकाया कर की वसूली के लिए आयकर नोटिस पर रोक लगाने की मांग की गई थी। यह कदम आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) द्वारा कुछ कर दाखिलों में विसंगतियों के लिए लगाए गए जुर्माने के खिलाफ कांग्रेस की याचिका को खारिज करने के बाद आया है।

पिछले शुक्रवार को, ITAT ने आयकर विभाग की वसूली कार्यवाही को रोकने और खाता फ्रीज करने के कांग्रेस के अनुरोध को खारिज कर दिया। न्यायमूर्ति यशवन्त वर्मा और न्यायमूर्ति पुरूषेन्द्र कुमार कौरव की खंडपीठ ने अपना फैसला सुरक्षित रखने का निर्णय लेने से पहले व्यापक दलीलें सुनीं। सुनवाई के दौरान, पीठ ने 2021 के बाद से जवाबदेही की कमी को देखते हुए मामले को संभालने के कांग्रेस के तरीके पर सवाल उठाया। उन्होंने बताया कि 2021 में 20 प्रतिशत जमा की पेशकश के बावजूद, कांग्रेस ने इस प्रणाली की उपेक्षा की है। पीठ ने आईटीएटी के पिछले फैसले से भी संतुष्टि का संकेत दिया और अपने फैसले में कोई बुनियादी खामियां नहीं पाईं।

आईटीएटी ने अपने शुक्रवार के आदेश में, कांग्रेस की याचिका को खारिज कर दिया, जिसमें 13 फरवरी, 2024 को मूल्यांकन अधिकारी द्वारा जारी वसूली नोटिस को चुनौती देने में प्रामाणिकता की अनुपस्थिति पर जोर दिया गया था। ट्रिब्यूनल ने पिछले ट्रिब्यूनल प्रथाओं पर कांग्रेस की निर्भरता को खारिज कर दिया, जिसमें कहा गया कि प्रत्येक स्थगन आवेदन अवश्य होना चाहिए अपने गुणों के आधार पर मूल्यांकन किया जाए।

इसके अलावा, आईटीएटी ने मामले को सुलझाने में कांग्रेस की तात्कालिकता की स्पष्ट कमी पर प्रकाश डाला, कई न्यायाधिकरण की सुनवाई के दौरान उनकी तैयारी की कमी को देखते हुए। वरिष्ठ अधिवक्ता विवेक तन्खा के आदेश को दस दिनों के लिए स्थगित करने के अनुरोध के बावजूद, पीठ ने ऐसे प्रावधानों की कमी का हवाला देते हुए इनकार कर दिया। अधिवक्ता ज़ोहेब हुसैन, विपुल अग्रवाल, संजीव मेनन और विवेक गुरनानी द्वारा प्रतिनिधित्व किए गए आयकर विभाग ने वसूली कार्यवाही की वैधता पर जोर देते हुए अपने कार्यों का बचाव किया। उन्होंने तर्क दिया कि 2021 से भुगतान आवश्यकताओं का पालन करने में कांग्रेस की विफलता के कारण प्रवर्तन उपायों की आवश्यकता पड़ी।

आयकर विभाग के प्रयासों से कांग्रेस के खातों से कुल बकाया 115 करोड़ रुपये में से 65 करोड़ रुपये की वसूली हुई। कांग्रेस की हालिया शिकायत और पीठ की सुनवाई तक आगे की कार्यवाही पर रोक लगाने की अपील के बावजूद, आईटीएटी ने बकाया करों की वसूली के अपने फैसले को बरकरार रखा।

14 साल बाद नंदुरबार में पड़े किसी 'गांधी' के कदम, राहुल की यात्रा का अंतिम पड़ाव शुरू

400 करोड़ की ड्रग्स के साथ पोरबंदर से 6 पाकिस्तानी गिरफ्तार

'इस राज्य में लागू नहीं होगा CAA', CM ने किया ऐलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -