14 साल बाद नंदुरबार में पड़े किसी 'गांधी' के कदम, राहुल की यात्रा का अंतिम पड़ाव शुरू
14 साल बाद नंदुरबार में पड़े किसी 'गांधी' के कदम, राहुल की यात्रा का अंतिम पड़ाव शुरू
Share:

मुंबई: कांग्रेस सांसद (सांसद) राहुल गांधी मंगलवार को महाराष्ट्र के आदिवासी बहुल नंदुरबार जिले से अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के अंतिम चरण की शुरुआत की। 2010 के बाद यह पहली बार हुआ, जब गांधी परिवार का कोई व्यक्ति नंदुरबार पहुंचा है। 2014 में सोनिया गांधी का नंदुरबार आने का कार्यक्रम था, लेकिन उनकी तबीयत खराब होने के कारण कार्यक्रम रद्द कर दिया गया था। कभी कांग्रेस का गढ़ माना जाने वाला यह जिला अब राजनीतिक रूप से भाजपा के प्रभुत्व में है, जिसकी नेता हीना गावित संसद के निचले सदन में इस सीट का प्रतिनिधित्व करती हैं।

12 मार्च को, राहुल गांधी आदिवासी न्याय होली सम्मेलन नामक पारंपरिक आदिवासी होली अलाव में भाग लेंगे, जिसके बाद वह जिले में एक रैली - आदिवासी न्याय सभा - को संबोधित करेंगे और फिर धुले की ओर बढ़ेंगे। 14 जनवरी को संघर्षग्रस्त मणिपुर से शुरू हुई यह यात्रा 15 राज्यों से 6,700 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद इस महीने के अंत में मुंबई में समाप्त होगी। इसका उद्देश्य रास्ते में आम लोगों से मिलते समय 'न्याय' के संदेश को उजागर करना है।

सड़क मार्ग से गांधी की छह दिवसीय महाराष्ट्र यात्रा 400 किमी से अधिक की दूरी तय करेगी। 16 मार्च को मुंबई पहुंचने से पहले वह धुले, मालेगांव, नासिक और ठाणे को पार करेंगे। राजनीतिक विशेषज्ञों के अनुसार, राजनीतिक रैली के नाम में आदिवासी जोड़ना कांग्रेस पार्टी के आदिवासी मतदाताओं को उनके मुद्दों को संबोधित करके आकर्षित करने के उद्देश्य को दर्शाता है।

नंदुरबार का राजनीतिक इतिहास
आजादी के बाद, नंदुरबार कांग्रेस का गढ़ बना रहा और 2014 तक आठ बार लोकसभा चुनावों में पार्टी के उम्मीदवार चुने गए। लेकिन 2014 के लोकसभा चुनावों में, भाजपा कांग्रेस को हराने में कामयाब रही। 2019 में लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने फिर कांग्रेस को हरा दिया.

'इस राज्य में लागू नहीं होगा CAA', CM ने किया ऐलान

हेडफोन का इस्तेमाल करना महिला को पड़ा भारी, मिला जिंदगी भर का जख्म

भाजपा से गठबंधन तोड़ने के बाद हरियाणा की सभी सीटों पर ताल ठोंकेगी JJP

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -