जानें कैसे ​थे वीर सेनापती तात्या टोपे, हिल गई थी अंग्रेजी हुकुमत
जानें कैसे ​थे वीर सेनापती तात्या टोपे, हिल गई थी अंग्रेजी हुकुमत
Share:

आज यानी 18 अप्रैल को तात्या टोपे की पुण्यतिथि है. आज इस विशेष अवसर पर उनके जीवन से जुड़ी अहम जानकारी आपको देने वाले है. बता दे कि तात्या टोपे का जन्म 1814 में येवला में हुआ. तात्या का वास्तविक नाम रामचंद्र पांडुरंग राव था, परंतु लोग स्नेह से उन्हें तात्या के नाम से पुकारते थे. पिता का नाम पांडुरंग त्र्यंबक भट था तथा माता का नाम रुक्मिणी बाई था. वे एक देशस्थ कुलकर्णी परिवार में जन्मे थे.

2020 Honda Jazz BS6 : कार को मिले नए अपडेट, खासियत उड़ा देगी होश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उनके पिता बाजीराव पेशवा के धर्मदाय विभाग के प्रमुख थे. उनकी विद्वत्ता एवं कर्तव्य परायणता देखकर बाजीराव ने उन्हें राज्सभा में बहुमूल्य नवरत्न नवरत्नों से जड़ी हुई टोपी देकर उनका सम्मान किया था, तबसे उनका उपनाम 'टोपे' पड़ गया.

कोरोना विजेता जिला बना राजनांदगांव, 24 मार्च के बाद से नहीं आया एक भी पॉजिटिव केस

आजादी की लड़ाई के समय तात्या ने 18 जून 1858 को रानी लक्ष्मीबाई के वीरगति के पश्चात गुरिल्ला युद्ध पद्धति की रणनीति अपनाई. तात्या टोपे द्वारा गुना जिले के चंदेरी, ईसागढ़ के साथ ही शिवपुरी जिले के पोहरी, कोलारस के वनों में गुरिल्ला युद्ध करने की अनेक दंतकथाएं हैं. वही, 7 अप्रैल 1859 को तात्या शिवपुरी-गुना के जंगलों में सोते हुए धोखे से पकड़े गए. बाद में अंग्रेजों ने शीघ्रता से मुकदमा चलाकर 15 अप्रैल को 1859 को राष्ट्रद्रोह में तात्या को फांसी की सजा सुना दी. बाद में 18 अप्रैल 1859 की शाम ग्वालियर के पास शिप्री दुर्ग के निकट क्रांतिवीर के अमर शहीद तात्या टोपे को फांसी दे दी गई. इसी दिन वे फांसी का फंदा अपने गले में डालते हुए मातृभूमि के लिए न्यौछावर हो गए थे.

राजस्थान में भी समस्या बना मजदूरों का पलायन, घर जाने की मांग कर रहे श्रमिक

जमात के कार्यक्रम में शामिल हुए थे बिहार के 340 लोग, प्रशासन में मचा हड़कंप

पुलिसवालों के साथ मिलकर शराब की तस्करी कर रहा था कांग्रेस नेता, पुलिस ने दबोचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -