वजन को कण्ट्रोल में रखती है इमली
वजन को कण्ट्रोल में रखती है इमली
Share:

इमली का खट्टा मिठ्ठा स्वाद सुनने से ही हमारे में मुंह में पानी आ जाता है. इमली को तरह तरह के पकवानो को बनांने के लिए किया जाता है. बहुत से लोग इसे बेहद पसंद से खाते है. ख़ास कर के स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले लड़के और लड़कियों को इमली खाना बहुत पसंद होता है. पर क्या आप जानते है इमली सिर्फ हमारे मुंह के स्वाद को ही नहीं बढ़ाती है बल्कि ये हमारे स्वास्थ्य के लिए भी बहुत लाभकारी होती है. इमली में भरपूर मात्रा में आयरन, फाइबर, मैगनीज, कैल्शियम, फॉस्फोरस मौजूद होते है. जो कई बीमारियों से हमारे शरीर का बचाव करते है. आज हम आपको इमली खाने के फायदों के बारे में बताने जा रहे है- 

1-इमली के सेवन से कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से अपने शरीर का बचाव किया जा सकता है, इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से पानी में 2-3 इमली को भिगो कर थोड़ी देर के लिए छोड़ दे, जब ये भीग जाये तो इसे छान कर इसके पानी का सेवन करे. इमली में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और टारटरिक एसिड मौजूद होते है जो बॉडी में कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते है. जिससे कैंसर जैसी बीमारी दूर रहती है. 

2-बुखार आने पर भी इमली के सेवन से फायदा मिलता है. अगर कभी आपको बुखार आ गया हो तो इसे उतारने के लिए बीमार व्यक्ति को थोड़ी सी इमली का रस पिलाये इससे बुखार जल्दी उतर जाता है. इमली में भरपूर मात्रा में विटामिन ई, बी, सी इम्यून मौजूद होते है जो हमारे शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते है. जिससे पेट से जुड़ी समस्याए भी नहीं होती है.


3-अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट में एक इमली का सेवन करे इससे मोटापा दूर होता है. इमली में भरपूर मात्रा में हाइड्रोसिट्रिक पाया जाता है जो बॉडी में बनने वाले फैट को धीरे-धीरे कम करते है.

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त​

प्रेगनेंसी में इन्फेक्शन से बचाती है तुलसी की पत्तिया

फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है लहसुन का तेल

पेट के दर्द से आराम दिलाता है कपूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -