फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है लहसुन का तेल
फंगल इन्फेक्शन को ठीक करता है लहसुन का तेल
Share:

लहसुन में भरपूर मात्रा में औषधीय गुणों भरपूर होते है, लहसुन हमारे खाने के स्वाद को बढ़ाने के साथ साथ हमारी सेहत का भी ख्याल रखता है. लहसुन में भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटीन, खनिज, लवण और फॉस्फोरस, आयरन व विटामिन ए, बी व सी मौजूद होते है जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है. आज हम आपको लहसुन के कुछ सेहत सम्बन्धी फायदों के बारे में बताने जा रहे है..

1-अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए लहसुन की दो कलियों को आंच पर अच्छे से भून लें अब इस भुनी हुई लहसुन में जीरा सैंधा नमक मिलाकर पीस ले. अब नियमित रूप से खाली पेट गर्म पानी के साथ इस भुनी हुई लहसुन का सेवन करे. कुछ ही दिनों में मोटापा कम हो जाएगा.

2-लहसुन में भरपूर मात्रा में बैक्टिरीअल और वायरल इन्फेक्शन को रोकने वाले गुण मौजूद होते है. लहसुन के तेल के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के फंगस, यीस्ट और कीडा से इन्फेक्शन को ठीक किया जा सकता है. लहसुन का तेल बनाने के लिए सबसे पहले थोड़ी से लहसुन को अच्छे से काट कर थोड़े से जैतून के तेल में 2 मिनट के लिए पकाएं. जब ये पक जाये तो इसे छानकर 2 हफ्तों तक फ्रिज में रखें.इस तेल को इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाए, इस तेल के इस्तेमाल से किसी भी तरह का इन्फेक्शन ठीक हो जाता है.

3-लहसुन में भरपूर मात्रा में एजोइन नामक यौगिक मौजूद होता है जो ब्लड क्लॉट्स बनाने में सहायक होता है. अगर आपको दिल से जुडी कोई बीमारी है तो आपके लिए लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद होता है.

 

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करता है दूध

किडनी स्टोन के खतरे से बचाती है ब्लैक टी

पीलिया की बीमारी में फायदेमंद है चुकंदर के जूस का सेवन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -