पेट के दर्द से आराम दिलाता है कपूर
पेट के दर्द से आराम दिलाता है कपूर
Share:

कपूर का इस्तेमाल लगभग हर घर में पूजा के लिए लिए किया जाता है.कपूर के प्रयोग से भगवान् की आरती की  जाती है.पर क्या आपको पता है की भगवान् की पूजा में इस्तेमाल होने वाला छोटा सा कपूर हमारी सेहत से जुडी कई समस्याओ का समाधान कर सकता है.

1-कपूर के इस्तेमाल से किसी भी प्रकार के इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है.कभी कभी ज़्यादा देर पानी में रहने के कारन पैरो की उंगलियों के बीच फंगस इन्फेक्शन हो जाता है.कभी कभी तो ये इन्फेक्शन फ़ैल कर पैरो के ऊपर तक आ जाता है.इसे दूर करने के लिए आप थोड़े से नारियल  के तेल में कपूर को मिलाकर इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाए.

2-कभी कभी कुछ गलत खा लेने के कारन पेट में दर्द होने लगता है ऐसे में अजवाइन को पीसकर पाउडर बना ले.अब पानी में एक चम्मच अजवाइन का पाउडर डालकर पानी को गर्म होने के लिए रख दे.जब पानी अच्छे से गर्म हो जाये तो इसमें कपूर का एक टुकड़ा दाल दे. इस पानी के सेवन से आपका पेट का दर्द दूर हो जायेगा.

3-कपूर के इस्तेमाल से चेहरे के पिम्पल्स की समस्या को भी दूर किया जा सकता है.अगर आपके चेहरे पर पिम्पल्स के कारन निशान आ गए है तो इसे दूर करने के लिए आप कपूर के तेल का इस्तेमाल करें.कपूर के तेल के इस्तेमाल से आपके चेहरे से पिम्पल्स के निशान गायब हो जायेगे.

4-जोडो के दर्द की समस्या में भी कपूर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है.इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से सरसो के तेल में कपूर का एक टुकड़ा डालकर गर्म कर ले,अब इस तेल से अपने जोड़ो में दर्द वाली जगह पर मालिश करें. 

 

वजन को कम करता है कच्चा पपीता

अस्थमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है लौंग का सेवन

बच्चो की भूख को बढ़ाता है सेब

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -