क्या खालिस्तानियों की आपसी लड़ाई में मारा गया आतंकी हरदीप निज्जर ? कनाडा पुलिस ने 3 आरोपियों को किया अरेस्ट
क्या खालिस्तानियों की आपसी लड़ाई में मारा गया आतंकी हरदीप निज्जर ? कनाडा पुलिस ने 3 आरोपियों को किया अरेस्ट
Share:

ओटावा: खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर हत्या मामले में कनाडाई पुलिस ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है जो एक कथित हिट स्क्वाड के सदस्य हैं। कनाडाई मीडिया हाउस CBC की रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ्तार किए गए लोगों के नाम कमलप्रीत सिंह, करणप्रीत सिंह और करण बराड़ हैं, ये सभी सिख समुदाय से हैं।

रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि ये तीनों एक ग्रुप के सदस्य हैं, जो गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई से जुड़ा है। बता दें कि, भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के अनुसार, लॉरेंस बिश्नोई, गोल्डी बरार और कई अन्य गैंगस्टरों के प्रतिबंधित बब्बर खालसा इंटरनेशनल (BKI) और कई अन्य खालिस्तान समर्थक आतंकवादी संगठनों के साथ घनिष्ठ संबंध हैं। यह इस संभावना की तरफ इशारा करता है कि खालिस्तानी आतंकवादी की हत्या खालिस्तानियों के बीच अंतर-गिरोह प्रतिद्वंद्विता का परिणाम थी, न कि भारत सरकार का काम था, जैसा कि जस्टिन ट्रूडो सरकार ने आरोप लगाया था। हालाँकि, CBC ने बिना किसी सबूत का हवाला दिए दावा किया कि उन्हें भारत सरकार द्वारा हरदीप सिंह निज्जर को मारने का काम सौंपा गया था।

कनाडाई सार्वजनिक प्रसारक की रिपोर्ट के मुताबिक, तीन लोगों को कम से कम दो अलग-अलग प्रांतों में पुलिस अभियानों में शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया था। रिपोर्ट में कहा गया है कि, "सूत्रों ने कहा कि जांचकर्ताओं ने कुछ महीने पहले कनाडा में कथित हिट दस्ते के सदस्यों की पहचान की थी और उन्हें कड़ी निगरानी में रखा गया है।" पुलिस के अनुसार, हिट स्क्वाड के सदस्य कम से कम तीन अन्य हत्या के मामलों में शामिल हो सकते हैं, जिसमें एडमॉन्टन में 11 वर्षीय लड़के की गोली मारकर हत्या भी शामिल है।

अदालत में पुलिस द्वारा प्रस्तुत दस्तावेजों के अनुसार, कमलप्रीत सिंह, करणप्रीत सिंह और करण बराड़ पर निज्जर हत्या मामले में प्रथम श्रेणी की हत्या और साजिश के आरोप लगाए गए हैं। उम्मीद है कि पुलिस आज दिन में एक बयान जारी करेगी। कथित तौर पर तीनों आरोपी भारतीय नागरिक हैं जो 2021 के बाद कनाडा गए थे और उनमें से कुछ ने छात्र वीजा का इस्तेमाल किया था। हालाँकि, कनाडा पहुंचने के बाद उनमें से किसी ने भी किसी शैक्षणिक संस्थान में दाखिला नहीं लिया और उनमें से किसी ने भी स्थायी निवास प्राप्त नहीं किया।

बता दें कि गुरु नानक सिख गुरुद्वारा साहिब के प्रमुख और भारत में वांछित खालिस्तानी आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की इस साल 18 जून को ब्रिटिश कोलंबिया के सरे में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। 18 सितंबर को, एक विचित्र कदम में, कनाडाई प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने हत्या के लिए भारत को दोषी ठहराया, जिससे दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंध खराब हो गए। भारत ने दावों को स्पष्ट रूप से खारिज कर दिया और कनाडाई सरकार से अपनी धरती पर भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आग्रह किया। तब से, कनाडाई सरकार बिना कोई सबूत दिए कहती रही है कि निज्जर की हत्या भारतीय सरकार के आदेश पर की गई थी।

सूरत, इंदौर के बाद अब पुरी ..! कांग्रेस उम्मीदवार सुचरिता मोहंती ने लौटाया टिकट, संबित पात्रा के सामने छोड़ा मैदान

नदीम ने दोस्तों के साथ मिलकर किया नाबालिग मुस्लिम लड़की का बलात्कार, सोशल मीडिया पर फैलाया- हिन्दू दरिंदों ने किया रेप

हाई कोर्ट ने कहा था- साल भर से सड़क जाम करके बैठे प्रदर्शनकारियों को हटाओ..! सुप्रीम कोर्ट ने आदेश पर लगाई रोक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -