पेगासस मामले में सुप्रीम कोर्ट बनाएगा जांच कमेटी

पेगासस जासूसी मामले की तहकीकात के लिए सर्वोच्च न्यायालय विशेषज्ञों की कमेटी का गठन करेगा। बृहस्पतिवार को एक मामले की सुनवाई के चलते चीफ जस्टिस एनवी। रमना ने इस बात का ज़िक्र किया है। ये कमेटी कैसी होगी तथा जांच किस प्रकार आगे बढ़ेगी, इसपर अगले सप्ताह विस्तृत आदेश आ सकता है। चीफ जस्टिस ने सुनवाई के चलते कोर्ट में कहा कि कमेटी का भाग बनने के लिए कुछ विशेषज्ञों से संपर्क किया गया है, मगर उनमें से कई विशेषज्ञ व्यक्तिगत समस्याओं की वजह से इसका हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं। 

वही चीफ जस्टिस एनवी। रमना ने कोर्ट में अधिवक्ता सीयू सिंह को कहा कि सर्वोच्च न्यायालय इसी सप्ताह पेगासस जासूसी मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन करना चाहती है। जिन व्यक्तियों को इस कमेटी में सम्मिलित किया जाना है, उनमें से कुछ ने सम्मिलित होने से इनकार किया है। सुनवाई के चलते चीफ जस्टिस ने कहा कि इसको लेकर आदेश अगले हफ्ते तक आ सकता है। शीघ्र ही टेक्निकल एक्सपर्ट्स की कमेटी को फाइनल कर लिया जाएगा। 

आपको बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पहले बताया गया था कि एक्सपर्ट्स कमेटी बनाकर इस पूरे मामले की तहकीकात करवाई जा सकती है। गौरतलब है कि कुछ समय पहले ही पेगासस जासूसी मामले का मुद्दा सामने आया था। अंतरराष्ट्रीय मीडिया एजेंसियों ने दावा किया था कि भारत सरकार ने इजरायली स्पाइवेयर के दम पर देश में कई नेताओं, पत्रकारों और अन्य हस्तियों की जासूसी की गई थी। हालांकि, इन दोषों को केंद्र सरकार ने बेबुनियाद बताया था। 

अमेरिका दौरा: कौन हैं वो 5 दिग्गज CEO ? जिनसे आज मुलाकात करने वाले हैं पीएम मोदी

दिल्ली पुलिस के पूर्व कमिश्नर वाई एस डडवाल का दुखद निधन, राष्ट्रमंडल खेलों में संभाला था सुरक्षा का जिम्मा

रायमोना नेशनल पार्क के 57 अवैैध शिकारियों ने किया आत्मसमर्पण, असम सरकार ने दी आर्थिक मदद

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -