बंगाल की जेलों में महिला कैदियों को कौन कर रहा गर्भवती ? हुआ 196 बच्चों का जन्म, सुप्रीम कोर्ट भी हैरान
बंगाल की जेलों में महिला कैदियों को कौन कर रहा गर्भवती ? हुआ 196 बच्चों का जन्म, सुप्रीम कोर्ट भी हैरान
Share:

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को पश्चिम बंगाल की जेलों में हिरासत के दौरान महिला कैदियों के गर्भवती होने के चिंताजनक मुद्दे को स्वीकार किया। न्यायमूर्ति संजय कुमार और न्यायमूर्ति अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की पीठ ने मामले को संबोधित करने पर सहमति व्यक्त की और वरिष्ठ अधिवक्ता गौरव अग्रवाल से अनुरोध किया, जिन्हें पहले शीर्ष अदालत ने जेलों में भीड़भाड़ से संबंधित एक मामले में सहायता के लिए एमिकस क्यूरी के रूप में नियुक्त किया था, ताकि वह इस मामले की जांच करें और एक रिपोर्ट पेश करें।  

वकील तापस कुमार भांजा, जिन्हें पश्चिम बंगाल में जेलों में भीड़भाड़ के संबंध में 2018 के स्वत: संज्ञान मामले में कलकत्ता उच्च न्यायालय द्वारा न्याय मित्र के रूप में नियुक्त किया गया था, ने मुख्य न्यायाधीश टीएस शिवगणनम के नेतृत्व वाली उच्च न्यायालय की पीठ को सूचित किया कि राज्य की विभिन्न जेलों में कुछ महिला कैदी गर्भवती हुई हैं, जिसके परिणामस्वरूप इन सुविधाओं के भीतर 196 बच्चों का जन्म हुआ। भांजा ने समस्या को कम करने के सुझावों के साथ-साथ विभिन्न चिंताओं को संबोधित करते हुए एक लिखित दस्तावेज भी प्रदान किया, जिसमें महिला कैदियों के गर्भधारण का मुद्दा भी शामिल था। उच्च न्यायालय की पीठ ने उठाए गए मुद्दों की गंभीरता पर प्रकाश डालते हुए भांजा की दलीलों को स्वीकार किया और मामले को आगे के फैसले के लिए आपराधिक डिवीजन बेंच में स्थानांतरित करने का फैसला किया।

जेलों में महिला कैदियों के गर्भवती होने की समस्या के समाधान के लिए, भांजा ने महिला कैदियों के लिए निर्दिष्ट क्षेत्रों में पुरुष जेल कर्मचारियों के प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध का प्रस्ताव रखा। 2018 में, तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश के नेतृत्व में उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने पश्चिम बंगाल में सुधार सुविधाओं में भीड़भाड़ के संबंध में स्वत: संज्ञान मामला शुरू किया। इसके बाद, इस मामले पर सभी संबंधित मामलों को इस स्वत: संज्ञान प्रस्ताव के तहत समेकित किया गया और उच्च न्यायालय में संयुक्त रूप से सुनवाई की जा रही थी।

सो रही बेगम के मुंह में शौहर ने डाल दिया तार और ऑन कर दिया स्विच, चौंकाने वाली है वजह

जम्मू कश्मीर में आतंकवाद ने फिर उठाया सर, 10 ठिकानों पर NIA की रेड

JNU में चुनाव के दौरान फिर हिंसा, ABVP और वामपंथी छात्रों के बीच हुई झड़प

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -