मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि के पास जारी विध्वंस अभियान पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, रेलवे की जमीन पर है अतिक्रमण !
मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि के पास जारी विध्वंस अभियान पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाई रोक, रेलवे की जमीन पर है अतिक्रमण !
Share:

नई दिल्ली: भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने रेलवे को मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि के आसपास की बस्तियों पर किए जा रहे विध्वंस अभियान पर यथास्थिति बनाए रखने का निर्देश दिया है। जस्टिस अनिरुद्ध बोस, जस्टिस संजय कुमार और एसवी भट्टी की पीठ ने केंद्र सरकार को नोटिस जारी किया और 10 दिनों तक यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया। अदालत ने अब मामले को एक सप्ताह बाद आगे की सुनवाई के लिए सूचीबद्ध किया है। बुधवार को मामले की सुनवाई के दौरान वरिष्ठ वकील प्रशांतो चंद्र सेन ने कहा कि पिछले कुछ दिनों में विध्वंस अभियान से प्रभावित याचिकाकर्ताओं ने उत्तर प्रदेश की सभी अदालतों से संपर्क किया था, हालांकि, अदालत की छुट्टियों का फायदा उठाने की बात करते हुए अधिकारियों ने इलाके में 100 घरों पर बुलडोजर चला दिया। उन्होंने तर्क दिया कि अगर अदालत ने इस स्तर पर हस्तक्षेप नहीं किया तो याचिकाएं अर्थहीन हो जाएंगी और लोग बेघर हो जाएंगे।

रेलवे ने जिला प्रशासन की मदद से 9 अगस्त को कृष्ण जन्मभूमि के पास मुस्लिम बहुल अवैध बस्ती - नई बस्ती - में विध्वंस अभियान चलाया था, जिसमें कहा गया था कि यह जमीन रेलवे की है और इसे वृन्दावन और मथुरा के बीच 21 किलोमीटर की दूरी को बदलने की जरूरत है। नैरो गेज से ब्रॉड गेज तक. अधिकारियों का कहना है कि इस विस्तार से वंदे भारत जैसी और ट्रेनों की आवाजाही में सुविधा होगी। याकूब खान नामक व्यक्ति द्वारा सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में दावा किया गया है कि विभिन्न अदालतों में याचिका लंबित होने के बावजूद अधिकारी क्षेत्र में विध्वंस अभियान चला रहे हैं। इसके अलावा, याचिका में यह भी कहा गया है कि रेलवे ट्रैक के पास बस्ती में रहने वाले लोग 1880 से इस स्थान पर रह रहे हैं।

इससे पहले, 9 अगस्त के विध्वंस अभियान के बाद, मथुरा अदालत में एक सिविल मुकदमा दायर किया गया था जिसमें रेलवे को विध्वंस अभियान जारी रखने से स्थायी रूप से रोकने की मांग की गई थी। हालाँकि, मामला आगे नहीं बढ़ सका क्योंकि रेलवे के वकील ने मामले पर निर्देश लेने के लिए अदालत से समय मांगा।

चाचा-भतीजे की 'गुप्त बैठकों' से टेंशन में कांग्रेस..! अजित और शरद पवार को लेकर नाना पटोले ने कह दी बड़ी बात

'ये चॉइस थी...', स्वतंत्रता समारोह में नहीं आए कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे, लेकिन उसी समय पार्टी की बैठक में भाषण देने पहुंचे!

'असम से पूरी तरह जल्द हटेगा AFSPA..', सीएम सरमा ने दिया आश्वासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -