सुप्रीम ने COVID के कारण कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका की गई स्थगित
सुप्रीम ने COVID के कारण कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका की गई स्थगित
Share:

सुप्रीम कोर्ट ने CBSE कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 को 31 मई तक रद्द करने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई स्थगित किया जा चुका है। याचिका का जवाब देते हुए, जस्टिस AM खानविलकर ने 28 मई को बोला कि याचिकाकर्ताओं को CBSE और भारत गवर्नमेंट को नोटिस देना होगा। उन्होंने बोला कि ऐसा करने के बाद ही केस की सुनवाई की जाने वाली है।

दरअसल एडवोकेट ममता शर्मा ने कोविड-19 दूसरी लहर की वजह से CBSE कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2021 को रद्द करने के लिए एक याचिका दायर कर दी थी, और शीर्ष अदालत से बोर्ड को पिछले मूल्यांकन के आधार पर परिणाम का एलान करने की सलाह देने की अपील की थी। सुप्रीम कोर्ट में आज केस की सुनवाई के उपरांत, शर्मा को फैसले की एडवांस कॉपी CBSE और भारत सरकार को देने के लिए बोला गया है। हर साल, देश भर में 12 लाख के करीब छात्र CBSE 12वीं कक्षा की परीक्षाओं में शामिल होते हैं।

बीते शेड्यूल के मुताबिक  बोर्ड परीक्षा 4 मई से 14 जून के मध्य होने वाली थी। रिजल्ट 15 जुलाई तक एलान किया जाना था। हालांकि, अप्रैल 2021 के दूसरे हफ्ते तक कोरोना वायरस की स्थिति खराब हो गई और शिक्षा मंत्रालय ने CBSE 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करने का निर्णय किया। 14 अप्रैल को विभाग ने एलान किया कि उसने CBSE कक्षा 12वीं 2021 की बोर्ड परीक्षा स्थगित किया जा चुका है, जबकि 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई है। हालांकि, 12वीं की परीक्षाओं की नई तारीखोंका एलान अभी नहीं की गई है। राज्य गवर्नमेंट से सुझाव मांगे गए थे और आम सहमति है कि परीक्षा घर से ही होनी चाहिए। संभावना है कि शिक्षा मंत्रालय जून 2021 के पहले हफ्ते में इस मामले पर अंतिम फैसला ले लेगा।

पीएम मोदी पर बरसे सिसोदिया, कहा- अपनी छवि चमकाने के लिए वैक्सीन प्रोग्राम का बंटाधार कर दिया

सपा सांसद आज़म खान की हालत नाज़ुक, वापस ICU में करना पड़ा शिफ्ट

चक्रवात यास में पीएम मोदी ने की मदद तो जवाब में ओडिशा के सीएम ने कहा- थैंक्यू, फिर मोदी ने दिया ये जवाब

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -