आपको कोरोनावायरस से बचा सकते हैं ये 8 सुपरफूड
आपको कोरोनावायरस से बचा सकते हैं ये 8 सुपरफूड
Share:

सर्दियों का मौसम चल रहा है और इस मौसम में लोगों को सर्दी-जुकाम की शिकायत रहती है। ऐसे में इस समय कोरोना वायरस ने एक बार फिर रूप बदलकर लोगों के बीच दहशहत फैलाने का काम शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि कोरोना के नए रूप का नाम ओमिक्रॉन है और इसके मामले तेजी से पूरी दुनिया में बढ़ रहे हैं। आपको बता दें कि भारत में ओमिक्रॉन संक्रमण के 1,500 से भी ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। अब इस समय डॉक्टर्स लोगों से इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों खाने को कह रहे हैं। आज हम आपको उन्ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए बताते हैं।

घी- आयुर्वेद के अनुसार, घी सबसे आसानी से पचने वाला फैट होता है। ऐसे में घी ना सिर्फ आपके शरीर को गर्म रखता है, बल्कि इंसटैंट एनेर्जी भी देता है। इसके अलावा घी हमारे इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने का काम करता है और स्किन को फटने या ड्राई होन से रोकता है।

शकरकंद- विटामिन-ए, पोटैशियम और कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर शकरकंद कब्ज और इन्फ्लेमेशन से राहत देने का काम करता है। इसके अलावा यह इम्यूनिटी भी बढ़ाती है। जी दरअसल इसमें मौजूद विटामिन-सी इम्यूनिटी के लिए अच्छा होता है।

आंवला- विटामिन-सी से भरपूर आवंला एक इम्यून बूस्टिंग फल है। यह सर्दियों में बीमारियों को दूर रखने में सबसे आगे है। आप आंवले का सेवन मुरब्बा, अचार, जूस, चटनी या चूर्ण के रूप में कर सकते हैं।

खजूर- खूजर का इस्तेमाल केक से लेकर शेक जैसी कई चीजों में किया जाता है। खजूर में विटामिन, मिनरल और फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसी के साथ खजूर में पाए जाने वाला कैल्शियम हड्डी और दांतों को फायदा पहुंचाते हैं।

गुड़- आयुष मंत्रालय के अनुसार, काढ़े के रूप में गुड़ का सेवन इम्यून को बूस्ट करने का एक बेहतरीन फॉर्मूला है। जी हाँ और यह आमतौर पर होने वाले सर्दी-जुकाम से भी जल्द राहत देता है। गुड़ में मौजूद आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, सेलेनियम और पोटैशियम जैसे गुणकारी तत्व इम्यून बूस्ट करने का काम करते हैं।

बाजरा- न्यूट्रिएंट्स, विटामिन, मिनरल और फाइबर से युक्त बाजरा शरीर के लिए बेहद फायदेमंद चीज है। बाजरे में मौजूद विटामिन-बी मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और सर्दियों में शरीर को गर्म रखने का काम करता है। बाजार और रागी इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं।

अदरक- अदरक में मौजूद ऑक्सीडेटिव और एंटी-इनफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज गले में खराश से राहत देने का काम करती हैं। इसी के साथ अदरक इम्यून सिस्टम को भी बूस्ट कर सकती है।

खट्टे फल- मौसमी, संतरा या नींबू जैसे खट्टे फलों का सेवन करना अच्छा है। सर्दियों में मिलने वाले इन खट्टे फलों में विटामिन-सी की मात्रा सबसे ज्यादा होती है, जो तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाती है।

WHO का बड़ा बयान, कहा- '2022 में होगा कोरोना महामारी का अंत...'

बिहार में कोरोना का कहर, IMA के कार्यक्रम में शामिल 17 डॉक्टर हुए संक्रमित

नववर्ष पर कोरोना मामले में हुआ तेज उछाल, केजरीवाल बोले- 'चिंता की बात नहीं...'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -