वजन कम करने के लिए सबसे बेहतर है गर्मी का मौसम

अगर आप अपने ओवरवेट से परेशान हैं और अपने वजन को कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए गर्मी से अच्छा मौसम नहीं हो सकता. गर्मी में आप अपना वजन कम कर सकती हैं और वो भी आसान तरीके से. यानि इस मौसम में अगर सही डाइट अपने तो आपका वजन कम किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए व्यायाम व एक्सरसाइज तो फायदेमंद है ही, लेकिन गर्मी के मौसम में यदि खान पान का ध्यान रखा जाए तो इसे जल्दी और कम समय में कंट्रोल किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को जोड़ना होगी जिन्हें हम बताने जा रहे हैं.  

टमाटर
गर्मी में जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो टमाटर को डाइट में शामिल करना चाहिए. टमाटर भी तरबूज की तरह ही पानी से भरपूर होता है. इसमें प्रचूर मात्रा में पोटाशियम होता है. यह भी आपको वजन कम करने में काफी मददगार साबित हो सकता है

सलाद
गर्मी के मौसम में खीरा, ककड़ी आदि चीजें सलाद में लेने से आपको पोषण मिलेगा और शरीर में पानी की कमी पूरी होगी. सलाद खाने से लंबे समय तक पेट भरा रहेगा और आपको कम भूख लगेगी. वजन कम करने के लिए सलाद बेहद फायदेमंद है. क्या चिया सीड सच में वजन कम करता है ?

दही व लस्सी
गर्मी में जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो डेयरी पदार्थ का सेवन जरूर करें. गर्मियों में दही और लस्सी का भरपूर सेवन करना चाहिए. इस मौसम में दही का सेवन आपको पोषण देने के साथ साथ शरीर को कूल रखने में मदद करेगा और वजन भी कम करेगा. दही व लस्सी का सेवन अकेले या भोजन के साथ किया जा सकता है.

सब्जियां
गर्मी में जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो डाइट में सब्जियों को जरूर शामिल करें लेकिन हल्की सब्जी का सेवन करना चाहिए. अगर आप वेट कंट्रोल और बेहतर पाचन चाहते हैं तो घीया, तोरी, कद्दू जैसी सब्जियों का सेवन करें. तोरी को हरी सुंदरी भी कहा जाता है. इसमें पानी भरपूर होता है, इसलिए इसकाे खाने में शामिल करना अच्छा है. 

नींबू और मौसमी
नींबू और मौसमी साइट्रिक एसिड होने की वजह से खट्‌टे होते हैं. दोनों का सेवन ही वजन कम करने में लाभदायक है. नींबू का सेवन नींबू पानी बनाकर किया जा सकता है. नींबूपानी में अगर चीनी के स्थान पर शहद डाला जाए तो अधिक लाभ करता है. 

पथरी की परेशानी में काम आएंगे ये कारगर इलाज

ज्यादा पानी पीने से होता है दिल का खतरा

फैटी महिलाओं के लिए खास हैं ये टिप्स, इन चीज़ों से बचे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -