फैटी महिलाओं के लिए खास हैं ये टिप्स, इन चीज़ों से बचे
फैटी महिलाओं के लिए खास हैं ये टिप्स, इन चीज़ों से बचे
Share:

जो महिलाएं शरीर से थोड़ी भारी होती हैं, उन्हें अपनी हेल्थ और फिटनेस दोनों का ही ख्याल रखना जरूरी होता है. हेल्थ ज्यादा होने पर कई तहर की परेशानी का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि आपके कमर, जांघ, हिप्स का भाग अधिक मोटा और भारी नजर आता है, तो आपको सख्त फिटनेस और डायट दिनचर्या का पालन करना चाहिए. इससे बचने के लिए आपको कुछ टिप्स अपनाने चाहिए. ऐसे में आप प्रतिदिन एक घंटा नियमित रूप से एक्सरसाइज करें. ऐसी महिलाओं के लिए मिलाजुला वर्कआउट या रोटेशनल सबसे ज्यादा कारगर होता है.

योग करें
योग शरीर से अतिरिक्त मोटापा और चर्बी को कम करने में मदद करता है. आप धनुरासन, नौकासन, भुजंगासन, पवन मुक्तासन करें. ये सभी हिप्स, जांघों के आसपास के थुलथुले मांस को टाइट करते हैं. शवासन और कुछ मिनटों के लिए प्रणायाम करें. बड़े शारीरिक गठन वाली महिलाओं को चोट लगने का खतरा अधिक होता है, इसलिए किसी भी योग और एक्सरसाइज़ को विशेषज्ञों की निगरानी में या उनसे सलाह लेकर ही करना शुरू करें.

क्या खाएं
ऐसी महिलाओं को अपने भोजन में लगभग 30 प्रतिशत कॉम्पलेक्स कार्ब्स, 45 प्रतिशत प्रोटीन और 25 प्रतिशत गुड फैट्स शामिल करना चाहिए. एक ही बार में अधिक खाना खाने से बचें. छोटे-छोटे हिस्सों में कुछ भी खाएं. खाली पेट भी न रहें और हेल्दी फ़ूड खाये.

क्या न खाएं
इन महिलाओं को प्रत्येक भोजन में अधिक पौष्टिकता और कम फैट्स शामिल करें. इस प्रकार के शारीरिक गठन वालों को वजन घटाने में मुश्किल होती है. फैट्स बढ़ाने वाले हाई कैलोरी फूड और शक्कर की अधिक मात्रा वाले फूड प्रोडक्ट्स से बचें. सभी प्रकार के शक्कर (केला, आम, अंगूर जैसे फलों में पाए जाने वाले भी) और सरल कार्ब्स जैसे सफेद आटे से बने प्रोडक्ट्स, पास्ता, चावल और आलू खाने से बचें.  

सही पाचन के लिए करें ये उपाय, इन तरीकों से नहीं बिगडेगा डायजेशन

28 साल की उम्र में लड़कियों में अक्सर होने लगती है ये बीमारी

लोअर बैक पैन के लिए अपना ये 4 एक्सरसाइज़, हमेशा रहेंगे फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -