पथरी की परेशानी में काम आएंगे ये कारगर इलाज
पथरी की परेशानी में काम आएंगे ये कारगर इलाज
Share:

घर के बड़े बुजुर्गों के पास अक्सर हर दर्द और मर्ज का इलाज होता है. या ये कहें कि घरेलु नुस्खे उनके पास काफी सारे होते हैं जिससे आपको लाभ भी मिलता है. अकड़र दादी नानी से कहते सुना होगा कि सुबह खाली पेट 3-4 ग्लास पानी पीने से पेट की सारी बीमारियां दूर हो जाती हैं. ऐसे ही आज हम आपको पेट और किडनी में पथरी के इलाज के लिए दादी मां के कुछ नुस्खे यानी ऐसे नुस्खे बताएंगे जिन्हें आप घर पर आजमा सकते हैं. अगर आपको ये परेशानी है तो इसे तुरंत दूर कर सकते हैं. 

1- किडनी में पथरी की समस्या के लिए भी पत्थरचट्टा को सबसे ज्यादा कारगर माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार, यह प्रोस्टेट ग्लैंड और किडनी स्टोन की समस्या से निजात दिलाने में काफी मदद करता है. अगर आपके पेट में पथरी है तो इसके लिए पत्थरचट्टा के पौधे का एक पत्ता लें और उसे मिश्री के कुछ दानों के साथ पीसकर खा लें. 

2- एक ग्लास पानी में 3-4 बड़ी इलायची के एक चम्मच दाने, 1 चम्मच मिश्री और थोड़े से खरबूजे के बीज की गिरी भिगो दें और रोजाना सुबह इस पानी को पिएं और इन सभी चीजों को भी खा लें. कुछ दिनों में ही पथरी निकल जाएगी. 

3- आंवला भी पथरी को निकालने में मदद करता है. इसके लिए रोजाना सुबह एक-एक चम्मच आंवले का पाउडर खाएं. आंवले के अलावा पथरी के इलाज में जामुन को भी कारगर बताया गया है. 

4- पथरी निकालने के लिए पपीते की जड़ भी काफी मदद करती है. इसके लिए 7-8 ग्राम पपीते की जड़ को 1 ग्लास पानी में अच्छी तरह से घोल लें और फिर छान लें. अब रोजाना इस पानी को पिएं. ऐसा करने पथरी गल जाएगी और कुछ ही दिनों में निकल जाएगी. 

28 साल की उम्र में लड़कियों में अक्सर होने लगती है ये बीमारी

लोअर बैक पैन के लिए अपना ये 4 एक्सरसाइज़, हमेशा रहेंगे फिट

विश्व मलेरिया दिवस पर जानें मलेरिया के लक्षण और उनसे बचने के उपाय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -