अरब में सबसे अधिक शासन करने वाले ओमान के सुलतान काबूस का निधन
अरब में सबसे अधिक शासन करने वाले ओमान के सुलतान काबूस का निधन
Share:

मस्कट: ओमान के सुल्तान काबूस बिन सईद अल सईद का 79 वर्ष की आयु में इंतकाल हो गया है। वे अरब में सबसे अधिक शासन करने वाले सुल्तान थे। सरकारी मीडिया ने शनिवार को इस संबंध में जानकारी दी है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, सरकारी टीवी पब्लिक चैनल के ट्विटर के हवाले से कहा है कि, "रॉयल कोर्ट के दीवान ने शोक तथा तीन दिन तक सार्वजनिक और प्राइवेट क्षेत्र में आधिकारिक काम बंद करने तथा अगले 40 दिनों तक झंडा झुकाने का ऐलान किया है।"

मीडिया के मुताबिक, ओमान पर तक़रीबन आधी सदी तक शासन करने वाले सुल्तान अविवाहित थे और उनका कोई वारिस या नामित उत्तराधिकारी नहीं था। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बेल्जियम में स्वास्थ्य जांच और उपचार के बाद पिछले महीने वे स्वदेश लौटे थे। सुल्तान काबूस ने 1970 में 29 वर्ष की आयु में ब्रिटेन के सहयोग से अहिंसक रूप से अपने पिता का तख्तापलट कर दिया था। उसके बाद उन्होंने देश की तेल संपदा का इस्तेमाल कर उसे विकास के मार्ग पर अग्रसर किया था।

सल्तनत के बेसिक स्टेट्यूट के मुताबिक, रिक्त हुए पद को भरने के लिए 50 पुरुष सदस्यों वाली रॉयल फेमिली काउंसिल के सदस्यों को तीन दिन के भीतर नया सुल्तान चुनना चाहिए।

176 लोगों की जान लेने के बाद बोला ईरान, कहा- गलती से मार गिराया विमान

अरब में अमेरिका जहाज से टक्कर के बाद बाल बाल बचा RUSSIAN पोत

बड़ा खुलासा, डेनमार्क ने बताया कुछ घंटे पहले ही मिल गई थी चेतावनी...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -