सूडान में ब्रेड के दाम बढ़ने को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी, हिंसक झड़पों में अब तक मारे गए 40 लोग

Jan 18 2019 01:13 PM
सूडान में ब्रेड के दाम बढ़ने को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी, हिंसक झड़पों में अब तक मारे गए 40 लोग

खरतूम: सूडान की राजधानी खरतूम में सरकार के विरोध में चल रहे प्रदर्शनों के दौरान गुरुवार को एक चिकित्सक और एक बच्चे की मौत हो गई है. सरकार द्वारा ब्रेड के दामों में वृद्धि किए जाने के बाद 19 दिसंबर से जारी विरोध प्रदर्शनों में अब तक कम से कम 40 लोगों की जान जा चुकी है. इस दौरान राष्ट्रपति उमर अल बशीर के तीन दशक से जारी शासन के विरोध में हो रहे प्रदर्शनों ने उग्र रूप अख्त्यार कर लिया है. 

वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवॉर्ड्स के लिए नामांकित देश की पहली खिलाड़ी बनी विनेश फोगाट

बताया जा रहा है कि इस दौरान प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच हिंसक झड़पें भी हुई हैं. जिसमे कई सुरक्षाबल और कई लोग घायल भी हुए हैं, तथा मारे भी गए हैं. मानवाधिकार समूहों ने कहा है कि, प्रदर्शनों के दौरान मारे गए लोगों की संख्या अधिक है. एमनेस्टी इंटरनेशल के अनुसार अब तक 40 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और एक हजार से अधिक लोगों को गिरफ्तार कर जेलों में ठूंस दिया गया है.

केन्या : होटल परिसर में हुए जिहादी हमले में बढ़ी मृतक संख्या, बचाव कार्य जारी

सूडानी प्रोफेशनल एसोसिएशन के प्रदर्शनों का हिस्सा चिकित्सकों की एक समिति ने गुरुवार को एक बयान जारी कर बच्चे और चिकित्सक की मौत के बारे में जानकारी दी है. आपको बता दें कि रोटी के दाम एक सूडानी पौंड से बढ़ाकर तीन सूडानी पौंड करने के सरकारी निर्णय का काफी समय से विरोध किया जा रहा है. प्रत्यक्षदर्शियों ने जानकारी देते हुए बताया कि गुरुवार को सूडान की राजधानी खारतूम में जमकर विरोध प्रदर्शन हो रहा था.

खबरें और भी:-

मेलबर्न : बहन से बात करते वक्त इज़रायली छात्रा को मारी गोली, मौत

सीरिया में जारी है इस्लामिक स्टेट का आतंक, तीन अमेरिकी सैनिकों को बम से उड़ाया

चीन ने मचाया सूअरों का कत्लेआम, 9 लाख से ज्यादा सूअर मारने के पीछे निकली ये वजह