झाग उगल रही है स्वर्णरेखा नदी, होगी जांच
झाग उगल रही है स्वर्णरेखा नदी, होगी जांच
Share:

रांची: स्वर्णरेखा नदी के पानी में सफेद झाग निकलने के पश्चात् नदी तट पर देखने वालों की भीड़ लग गई। तैरते झाग को देख लोग कई प्रकार के अनुमान लगाने लगे हैं। वे कल कारखानों से निकलने वाले रसायन के चलते झाग निकलने की उम्मीद जता रहे थे, वहीं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने बृहस्पतिवार को पानी के नमूनों की जांच के लिए रांची भेजने का निर्देश दिया है। गौरतलब है कि स्वर्णरेखा नदी में प्रदूषण को लेकर पहले भी चर्चा होती रही है। तटीय क्षेत्रों में भवन निर्माण एवं नदी में कारखानों का अपशिष्ट गिराए जाने से स्थिति बिगड़ने की बात कही जाती रही है। 

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वैज्ञानिक अमृता मिश्रा ने बताया कि लंबे वक़्त से नदी में जल प्रवाह रूका हुआ था। वर्षा में प्रवाह बढ़ जाता है। ऐसे में सूखी जमीन पर जैविक तत्वों में फास्फेट, नाइट्रेट, अर्गेनिक रसायन, तेलीय पदार्थ पानी में घुलते ही झाग बनने लगता है। जीव-जंतुओं के मृत शरीर में तेलीय पदार्थ और फास्फेट की मात्रा ज्यादा होती है। ऐसे में वर्षा का पानी नदी में भरते ही झाग बनना स्वाभाविक है। पानी के सैम्पल्स की जांच होने के बाद पता चलेगा कि किस-किस तरह के रसायन पानी में प्राप्त हुए हैं। वहीं, नदी में कई मछलियां भी मर कर ऊपर आ गई थीं। घटना की खबर पाकर भाजपा, व्यवसायिक प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक नीरज सिंह नदी किनारे पहुंचे तथा मुआयना किया। उन्होंने SDO से बात कर इसकी तहकीकात कराने की मांग की।

वही नदी किनारे रहने वाली बड़ी आबादी इस नदी में नहाती है, जिनमे कई बच्चे भी होते है। नदी का पानी प्रदूषित होने की वजह से लोगों के साथ कोई बड़ी अनहोनी न हो जाए इसलिए अविलंब इसकी तहकीकात कर परेशानी को दूर किया जाए। वहीं, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजन अधिकारी जीतेंद्र सिंह ने कहा कि पानी के सैम्पल्स की जांच कराई जाएगी। नमूने रांची लैब भेजने की तैयारी की जा रही है।

पिकनिक मनाने क्योटी जलप्रपात आए थे युवक, 4 की हुई मौत

'वोट बैंक की पॉलिटिक्स कर रहा कनाडा, लेकिन हम एक्शन लेंगे..', खालिस्तानी गतिविधियों को लेकर भड़के जयशंकर

कर्नाटक की तर्ज पर अब यूथ कांग्रेस का मेगा कैंपेन, MP में समृद्धि कार्ड किया लॉन्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -