अल्जाइमर की तरह मस्तिष्क को नष्ट कर देता है कोविड पार्किंसंस
अल्जाइमर की तरह मस्तिष्क को नष्ट कर देता है कोविड पार्किंसंस
Share:

न्यूयार्क: जर्मनी में स्टैनफोर्ड स्कूल ऑफ मेडिसिन और सारलैंड विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, कोविड -19 से मरने वाले लोगों ने लक्षण दिखाए जो अल्जाइमर रोग और पार्किंसंस रोग जैसी न्यूरोडीजेनेरेटिव स्थितियों से मरने वाले व्यक्तियों के दिमाग के समान थे। नेचर जर्नल में प्रकाशित निष्कर्ष, यह समझाने में मदद कर सकते हैं कि कोविड के लिए अस्पताल में भर्ती लगभग एक-तिहाई व्यक्तियों में अस्पष्ट सोच, भूलने की बीमारी, ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई और अवसाद जैसी न्यूरोलॉजिकल समस्याओं के लक्षण क्यों हैं।

स्टैनफोर्ड में न्यूरोलॉजी और न्यूरोलॉजिकल साइंसेज के प्रोफेसर टोनी वाइस-कोरे ने कहा, "गंभीर कोविड -19 से मरने वाले रोगियों के दिमाग में सूजन के गहरे आणविक मार्कर दिखाई दिए, भले ही उन रोगियों में न्यूरोलॉजिकल हानि के कोई नैदानिक ​​​​संकेत नहीं थे।" .

"वायरल संक्रमण पूरे शरीर में भड़काऊ प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करता प्रतीत होता है जो रक्त-मस्तिष्क की बाधा में भड़काऊ संकेतन का कारण बन सकता है, जो बदले में मस्तिष्क में न्यूरोइन्फ्लेमेशन को बंद कर सकता है," उन्होंने कहा। इसके अलावा, टीम ने पाया कि भड़काऊ प्रक्रियाओं से जुड़े कई जीनों के सक्रियण स्तर, कोविड -19 रोगियों के दिमाग बनाम नियंत्रण समूह के दिमाग में भिन्न थे। सेरेब्रल कॉर्टेक्स में न्यूरॉन्स में संकट के संकेत भी थे, मस्तिष्क क्षेत्र जो निर्णय लेने, स्मृति और गणितीय तर्क में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

अब सलमान खान के खिलाफ नहीं बोलेगा KRK, अदालत ने सुनाया बड़ा आदेश

दिल्ली के लोगों को पूरे जून झेलनी होगी गर्मी, बारिश को लेकर IMD ने कही ये बात

जयललिता के बाद अब इंदिरा गांधी के किरदार में नजर आएंगी कंगना रनौत, देंखे ये तस्वीरें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -