ओबीसी छात्रवृत्ति से मिला छात्र को सहारा, मध्यप्रदेश पुलिस में हुआ चयन
ओबीसी छात्रवृत्ति से मिला छात्र को सहारा, मध्यप्रदेश पुलिस में हुआ चयन
Share:

बालघाट से जुगल शर्मा की रिपोर्ट

बालाघाट। जिले के अरविंद ने विपरीत परिस्थितियों से जुझते हुए कठिन परिश्रम किया और उसका फल भी उसे मिल गया। अरविंद का चयन मध्यप्रदेश पुलिस में हो गया है और शीघ्र ही उसका नियुक्ति आदेश भी उसे मिल जायेगा। अरविंद की इस सफलता में अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग से मिलने वाली छात्रवृत्ति एवं छात्रावास की सुविधा का बहुत बड़ा योगदान रहा है। 

खैरलांजी तहसील के ग्राम बिटोड़ी के रहने वाले युवा अरविंद बहेटवार ने बीएस-सी के बाद हिन्दी साहित्य में एमए किया है। गरीब परिवार के अरविंद को कालेज की पढ़ाई के लिए संघर्ष करना पड़ा। मात्र तीन एकड़ की खेती से पिता अरविंद की पढ़ाई का खर्च वहन करने में सक्षम नहीं थे। ऐसे में अन्य पिछड़ा वर्ग विभाग से मिलने वाली छात्रवृत्ति एवं छात्रावास की सुविधा ने उसे बहुत मदद की। अरविंद ने बताया कि कालेज में प्रवेश लेने के साथ ही उसने अन्य पिछड़ा वर्ग छात्रावास में प्रवेश लिया था। इसे बीएस-सी की पढ़ाई के दौरान 08 हजार रुपये वार्षिक की छात्रवृत्ति मिलने लगी थी। एमए की पढ़ाई के दौरान 10 हजार रुपये वार्षिक छात्रवृत्ति मिली। बालाघाट में छात्रावास की सुविधा ने उसके रहने एवं खाने की समस्या को हल किया तो छात्रवृत्ति की राशि से उसे पुस्तकों एवं अन्य खर्चों का इंतजाम सुगम बनाया। 

अरविंद ने बताया कि बीएस-सी की पढ़ाई के बाद उसने एमए में प्रवेश ले लिया था और बालाघाट में पुलिस की भर्ती के लिए दौड़ आदि का अभ्यास चालू कर दिया था। दो दिन पहले ही उसे सूचना मिली है कि उसका पुलिस भर्ती में चयन हो गया है। अरविंद ने बताया कि यदि अन्य पिछड़ा वर्ग के विभाग से छात्रावास एवं छात्रवृत्ति की सुविधा उसे नहीं मिलती तो वह अपनी कालेज की पढ़ाई नहीं कर पाता। मध्यप्रदेश शासन के इस सहयोग से उसे आगे बढ़ने में बहुत मदद मिली है। यह मदद उसके जीवन के लिए एक अनमोल तोहफा है।

लाखों रूपये देकर बनाया ईसाई, चर्च जाना बंद किया तो कर दिया ये हाल

हैरतंअगेज! गर्भवती पत्नी को पति ने लगाया करंट, महिला ने दे दिया बच्चे को जन्म

VIDEO! शराब पीते नजर आया बंदर, पीने के बाद जो किया उसे देख हैरान हुए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -